City Headlines

Home » अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव : जो बाइडेन और डोनॉल्ड ट्रंप में ही होगा मुकाबला

अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव : जो बाइडेन और डोनॉल्ड ट्रंप में ही होगा मुकाबला

by Sanjeev

वाशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के दिलचस्प चुनाव के लिए स्टेज सेट होता दिख रहा है। अमेरिका में नवंबर 2024 में होंगे राष्ट्रपति चुनाव। अभी तक राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारी के दौर में डोनॉल्ड ट्रंप और बाइडेन को मिली जीत से साफ हो चुका है कि इन्हीं दोनों नेताओं के बीच एक और महा मुकाबला देखने को मिलेगा। इससे यह भी स्पष्ट है कि अमेरिका को 2024 में भी उम्रदराज राष्ट्रपति ही मिलेगा। क्योंकि फाइनल मुकाबला राष्ट्रपति जो बाइडन और पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप के बीच ही होने वाला है। बाइडेन ने डेमोक्रेटिक प्राइमरी चुनाव में, वहीं पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल कर अपने-अपने दलों की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की ओर कदम बढ़ा दिया है।
राष्ट्रपति बाइडन (81) ने जॉर्जिया में पार्टी के प्राइमरी चुनाव में आसानी से जीत हासिल की और अब वह राष्ट्रपति चुनाव के लिए पार्टी के संभावित उम्मीदवार बन गए हैं। बाइडन को कुल 3,933 डेलीगेट (मतदाताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले पार्टी सदस्य) में से आधे से अधिक का समर्थन मिल चुका है। डेमोक्रेट उम्मीदार बनने के लिए 1,968 डेलीगेट के समर्थन की जरूरत होती है। बाइडन को अगस्त में शिकागो में ‘डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन’ के दौरान औपचारिक रूप से पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया जाएगा। ट्रंप (77) को अब तक 1,215 डेलिगेट का समर्थन मिल चुका है। रिपब्लिकन प्राइमरी में जीत के बाद ट्रंप के प्रचार विभाग ने उनका एक वीडियो ‘एक्स’ पर पोस्ट किया। ट्रंप ने कहा, “यह एक बड़ी जीत है। अब हमें वापस काम में जुट जाना होगा क्योंकि हमारे पास देश के इतिहास में सबसे खराब राष्ट्रपति हैं। उनका नाम जो बाइडन है, जिन्हें कभी-कभी कुटिल बाइडन भी कहा जाता है, और उन्हें हराना ही होगा।
जुलाई में ट्रंप के रिपब्लिकन उम्मीदवार होने की होगी आधिकारिकक घोषणा
ट्रंप को जुलाई में ‘रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन’ में आधिकारिक तौर पर उम्मीदवार घोषित किया जाएगा। ट्रंप लगातार तीसरी बार राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार होंगे। पिछली बार की तरह इस बार भी दोनों का मुकाबला लंबे समय से प्रतीक्षित था, हालांकि ट्रंप इस बार अलग-अलग मुकदमों का सामना करते हुए चुनाव लड़ेंगे। ट्रंप 25 मार्च को न्यूयॉर्क में किसी आपराधिक मुकदमे का सामना करने वाले अमेरिका के पहले पूर्व राष्ट्रपति बन जाएंगे। इस मामले में ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने ‘पॉर्न स्टार’ को किए गए गुप्त भुगतान को छिपाने के लिए गलत तरीके से रिकॉर्ड में हेरफेर की।
बाइडेन ने ट्रंप को बताया लोकतंत्र के लिए खतरा
उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने बाइडन के अपनी पार्टी का उम्मीदवार बनने पर प्रसन्नता व्यक्त की। वहीं बाइडन की ओर से एक बयान जारी कर जीत तथा उम्मीदवारी पर प्रसन्नता व्यक्त की गई और ट्रंप को लोकतंत्र के लिए खतरा करार दिया गया। बाइडन ने कहा कि ट्रंप, ‘‘आक्रोश, प्रतिशोध का अभियान चला रहे हैं जो अमेरिका के मूल विचार को खतरे में डालता है।’’ मंगलवार को प्राइमरी चुनाव की पूर्व संध्या पर ट्रंप ने स्वीकार किया था कि बाइडन ही उनके सामने डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार होंगे। रिपब्लिकन प्राइमरी में जीत के बाद ट्रंप का हौसला बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि अमेरिका के सबसे खराब राष्ट्रपति को अब हराना ही होगा। (भाषा)

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.