City Headlines

Home » आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग: रविचंद्रन अश्विन फिर शीर्ष पर

आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग: रविचंद्रन अश्विन फिर शीर्ष पर

by Sanjeev

नई दिल्ली । भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अपने 100वें टेस्ट मैच में नौ विकेट लेने के बाद आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर वापसी कर ली है। अश्विन छठी बार रैकिंग में शीर्ष पर पहुंचे हैं। उन्होंने हमवतन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को पीछे छोड़ते हुए शीर्ष स्थान हासिल किया। वह पहली बार दिसंबर 2015 में नंबर वन बने थे
अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ धर्मशाला में खेले गए पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच की पहली पारी में 51 रन देकर चार और दूसरी पारी में 77 रन देकर पांच विकेट लिये। भारत ने यह मैच पारी और 64 रन से जीतकर आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप श्रृंखला में 4-1 से जीत हासिल की।
प्लेयर ऑफ द मैच कुलदीप यादव, जो सबसे तेज 50 टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय बन गए, मैच में सात विकेट लेने के बाद 15 स्थान ऊपर चढ़कर करियर के सर्वश्रेष्ठ 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं।
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा पांच स्थान ऊपर छठे स्थान पर और शुभमन गिल 11 स्थान ऊपर चढ़कर करियर के सर्वश्रेष्ठ 20वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि प्लेयर ऑफ द सीरीज यशस्वी जयसवाल अर्धशतक बनाने के बाद दो स्थान ऊपर आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं।
नौ टेस्ट मैचों के बाद जयसवाल के 740 रेटिंग अंक हो गए हैं, इतने ही टेस्ट मैचों के बाद केवल दो बल्लेबाज ही इतने रेटिंग अंक हासिल कर पाए हैं, इनमें ऑस्ट्रेलियाई डॉन ब्रैडमैन (752) और माइक हसी (741) शामिल हैं।
इंग्लैंड के खिलाड़ी जैक क्रॉली और जॉनी बेयरस्टो बल्लेबाजी रैंकिंग में एक-एक पायदान आगे बढ़ गए हैं, जबकि स्पिनर शोएब बशीर 11 पायदान आगे बढ़कर 71वें स्थान पर पहुंच गए हैं।
वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड पर 2-0 से श्रृंखला जीतकर डब्ल्यूटीसी तालिका में भारत के बाद दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि एलेक्स कैरी की नाबाद 98 रन की मैच विजेता पारी ने उन्हें 50वें से 38वें स्थान पर पहुंचा दिया। यह रैंकिंग में उनकी अब तक की सर्वश्रेष्ठ स्थिति के बराबर है, जिसे उन्होंने पहली बार फरवरी 2017 में हासिल किया था।
मार्च 2017 में हासिल की गई 864 की सर्वोच्च गेंदबाजी रेटिंग के बावजूद – हेज़लवुड कभी भी शीर्ष स्थान पर नहीं रहे हैं। मैट हेनरी की पहली पारी में 67 रन पर सात विकेट के शानदार आंकड़े ने उन्हें छह स्थान आगे बढ़ाकर 12वें स्थान पर और अपने करियर में पहली बार 700 अंक से अधिक अंक हासिल करने में मदद की। वह ऑलराउंडरों में भी छठे स्थान पर हैं।
ऑस्ट्रेलियाई मिशेल मार्श (आठ पायदान ऊपर 55वें) और न्यूजीलैंड के खिलाड़ी टॉम लैथम (छह पायदान ऊपर 35वें) और रचिन रवींद्र (10 पायदान ऊपर 66वें) बल्लेबाजी रैंकिंग में आगे बढ़ने वाले अन्य खिलाड़ी हैं।
एकदिवसीय रैंकिंग में, आयरलैंड के हैरी टेक्टर अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला में 141 रन बनाने के बाद दो स्थान ऊपर चढ़कर करियर के सर्वश्रेष्ठ चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने अपनी टीम की 2-0 की जीत में श्रृंखला में शीर्ष 172 रन बनाए , जिससे वह 24वें से 22वें स्थान पर पहुंच गए।
इब्राहिम जादरान (बल्लेबाजों में तीन पायदान ऊपर 14वें स्थान पर) और फजलहक फारूकी (गेंदबाजों में 10 पायदान ऊपर 41वें स्थान पर) को भी नवीनतम अपडेट में फायदा हुआ है।
टी-20 रैंकिंग में संयुक्त अरब अमीरात के मुहम्मद वसीम नाबाद 68 रन बनाने के बाद बल्लेबाजों में दो पायदान ऊपर 14वें स्थान पर पहुंच गए और जुनैद सिद्दीकी 14 रन देकर चार विकेट लेने के बाद गेंदबाजों में 14 स्थान ऊपर चढ़कर 74वें स्थान पर पहुंच गए। संयुक्त अरब अमीरात ने दुबई में पहले टी-20 में स्कॉटलैंड को हराया।
नीदरलैंड के माइकल लेविट (17 पायदान ऊपर 32वें), बांग्लादेश के नजमुल हुसैन शान्तो (दो पायदान ऊपर 33वें) और नेपाल के कप्तान रोहित पौडेल (छह पायदान ऊपर 48वें) बल्लेबाजी रैंकिंग में आगे बढ़ने वाले अन्य खिलाड़ी हैं, जबकि बांग्लादेश के शोरफुल इस्लाम को गेंदबाजी रैंकिंग में (19 पायदान ऊपर 39वें) और संयुक्त अरब अमीरात के अयान अफजल खान (छह पायदान ऊपर 40वें) को भी फायदा हुआ है।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.