City Headlines

Home » हरियाणा में बड़ा उलटफेर, खट्टर का इस्तीफा, नायब सैनी होंगे नए मुख्यमंत्री

हरियाणा में बड़ा उलटफेर, खट्टर का इस्तीफा, नायब सैनी होंगे नए मुख्यमंत्री

आज शाम 5 बजे लेंगे सीएम पद की शपथ, बीजेपी और जेजेपी का पिछले 4 साल से चला आ रहा गठबंधन टूटा

by Sanjeev

चंडीगढ़। हरियाणा में सवेरे से चल रही राजनितिक हलचल दोपहर होते होते शांत हो गयी। मनोहर लाल खट्टर के इस्तीफे क्वे बाद भारतीय जनता पार्टी ने कुरुक्षेत्र से सांसद नायब सैनी को हरियाणा का नया मुख्यमंत्री बनाने का फैसला किया है। विधायक दल की बैठक में उनके नाम पर मुहर लग गई है। मीटिंग के बाद नायब सैनी को विधायक दल का नेता चुना गया और पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर ने फूल देकर उन्हें बधाई दी। नायब सिंह सैनी ने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दवा पेश किया है। नायब सैनी आज शाम 5 बजे मुख्यमंत्री की शपथ लेंगे। वहीं विधायक दल की मीटिंग से पूर्व गृहमंत्री अनिल विज नाराज हो कर निकल गए। उन्हें नायब सैनी के नाम पर एतराज था। विज छह बार के विधायक हैं, लेकिन उन्हें सीएम नहीं बनाया गया।
नायब सिंह सैनी अंबाला के मिर्जापुर माजरा के रहने वाले हैं। वह ओबीसी समुदाय से आने वाले भाजपा के प्रमुख नेता हैं। 2019 में दिए गए चुनावी हलफनामे के अनुसार नायब सिंह सैनी पास कुल संपत्ति 33 लाख है, जबकि उनकी पत्नी के पास 11 लाख रुपये की चल संपत्ति है। दंपत्ति के पास कुल 2 लाख 85 हजार रुपये कैश भी है। एफिडेविट में उन्होंने बताया कि परिवार में उनकी मां कुलबंत कौर, बेटी वंशिका और बेटा अनिकेत सैनी भी हैं। उनकी मां के अकाउंट में पांच साल पहले 71 हजार रुपये थे, जबकि बेटी वंशिका के पास दो लाख 93 हजार और बेटे के पास तीन लाख 29 हजार रुपये थे। उनकी पत्नी के सेविंग अकाउंट में चार लाख 70 हजार रुपये थे। खुद नायब सिंह के बैंक अकाउंट में पौने दो लाख रुपये थे।
इसके पहले हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और उनके साथी कैबिनेट मंत्रियों ने प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को मंगलवार को अपना इस्तीफा सौंप दिया। राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी और जेपीपी गठबंधन में लोकसभा चुनाव से पहले सीट बंटवारे को लेकर दरार पैदा होने की अटकलों के बीच यह घटनाक्रम सामने आया है। खट्टर के इस्तीफे के बाद हुई विधायक दल की बैठक में हरियाणा के अगले सीएम के रूप में नायब सिंह सैनी के नाम पर मुहर लग गई।
सूत्रों के मुताबिक, नायब सिंह सैनी मंगलवार यानी आज की शाम 5 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उनके साथ एक डिप्टी सीएम और कुछ अन्य मंत्रियों को भी शपथ दिलवाई जा सकती है। इसके साथ ही यह भी तय हो गया है कि सूबे में बीजेपी और जेजेपी का पिछले 4 साल से चला आ रहा गठबंधन टूट गया है। यानी कि लोकसभा चुनावों में अब नए समीकरण देखने को मिल सकते हैं।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.