City Headlines

Home » पेरिस ओलंपिक की रेस से बाहर हुए बजरंग पूनिया-रवि दहिया, ट्रायल्स में बुरी तरह हारे

पेरिस ओलंपिक की रेस से बाहर हुए बजरंग पूनिया-रवि दहिया, ट्रायल्स में बुरी तरह हारे

by Sanjeev

नयी दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक खेलों के पदक विजेता बजरंग पूनिया और रवि दहिया का बड़ा झटका लगा है। ये दोनों रेसलर रविवार को आगामी इंटरनेशनल टूर्नामेंट के लिए चयन ट्रायल में अपने मुकाबले हारने के बाद पेरिस ओलंपिक क्वालीफिकेशन की दौड़ से बाहर हो गए हैं। जिसके चलते दोनों ही खिलाड़ियों का पेरिस ओलंपिक में भाग लेने का सपना टूट गया है।
बजरंग पूनिया को मिली करारी हार
भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन की अगुआई करने वाले पूनिया को पुरुषों के फ्रीस्टाइल 65 किग्रा सेमीफाइनल में रोहित कुमार से 1-9 से हार मिली। इससे पहले वह रविंदर के खिलाफ मुश्किल से जीत दर्ज करने में कामयाब हुए थे। अगर रविंदर ने मुकाबले में चेतावनी से अंक नहीं गंवाया होता तो पूनिया पहले ही मुकाबले में बाहर हो गए होते। सेमीफाइनल में हारने के बाद पूनिया गुस्से में तुरंत भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) केंद्र से चले गए। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) के अधिकारियों ने पूनिया के डोप नमूने लेने की कोशिश की लेकिन वह तीसरे-चौथे स्थान के मुकाबले के लिए भी नहीं रूके।
रवि दहिया को अमन सेहरावत ने हराया
पुरुष 57 किग्रा (नोर्डिक फॉर्मेट में) हमेशा ही मुश्किल वर्ग रहा है जिसमें तोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता रवि दहिया और अमन सेहरावत दौड़ में थे। चोट से वापसी कर रहे दहिया बड़े स्कोर वाले पहले मुकाबले में अमन से 13-14 से हार गए। दोनों ही छत्रसाल स्टेडियम में ट्रेनिंग करते हैं। दहिया जब प्रतिस्पर्धा नहीं कर रहे थे तो अमन 2023 में लगभग सभी टूर्नामेंट में पदक जीतकर सुर्खियों में रहे थे। एशियाई खेलों के कांस्य पदक विजेता अमन ने आखिरी मिनट में दहिया के दबदबे को खत्म करते हुए मुकाबला जीत लिया। दहिया अगले मुकाबले में अंडर-20 एशियाई चैंपियन उदित से हार गए। ट्रायल्स के विजेताओं को एशियाई और वर्ल्ड ओलंपिक क्वालीफायर में प्रतिस्पर्धा करने का मौका मिलेगा। भारत ने अभी तक अंतिम पंघाल (महिला 53 किग्रा) के जरिए ही पेरिस ओलंपिक के लिए एक कोटा हासिल किया है।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.