City Headlines

Home » यूपी: मुरादाबाद में अब इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने की तैयारी, 478 एकड़ जमीन का प्रस्ताव शासन को भेजा

यूपी: मुरादाबाद में अब इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने की तैयारी, 478 एकड़ जमीन का प्रस्ताव शासन को भेजा

by Madhurendra
Moradabad, Airport, International Airport, Nodal Officer, Airport Authority, Land, Moradabad International Airport, UP Government, Aircraft

मुरादाबाद। मुरादाबाद के अपर जिलाधिकारी प्रशासन व हवाई अड्डे के नोडल अधिकारी गुलाब चंद्र ने बताया कि भविष्य में मुरादाबाद एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट में तब्दील करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी में 500 एकड़ जमीन की मांग की थी। जिसके बाद गुरूवार को 478 एकड़ जमीन का प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेज दिया गया है। प्रस्ताव स्वीकृत होने पर लेकिन बड़े विमान यहां उतारे अधिग्रहण के लिए शासन देगा आदेश बड़े विमान भी यहां उतारे जा सकते हैं। मुरादाबाद हवाई अड्डा बनकर पूरी तरह से तैयार हैं, लोकसभा चुनाव से पूर्व मार्च माह में इसका लोकार्पण हो जाएगा। इस मामले में जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह के निर्देश पर एडीएम प्रशासन गुलाब चंद्र ने मौके का मुआयना किया। कई दिनों की भागदौड़ के बाद आज 478.36 एकड़ की जमीन का प्रस्ताव शासन को भेज दिया है।

मूंढापांडे स्थित एयरपोर्ट करीब 52 हेक्टेयर अर्थात 128 एकड़ में फैला है। इसके आसपास की कुछ जमीन भी एयरपोर्ट के लिए आरक्षित हैं। भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण ने प्रदेश शासन को पत्र भेजकर अवगत कराया था कि वर्तमान में एयरपोर्ट का रनवे छोटे विमानों को उतारने के लिए पर्याप्त है नहीं जा सकते हैं। भविष्य में इस एयरपोर्ट को बड़े विमानों के उतरने के अनुकुल बनाया जा सकता है लेकिन उसके लिए पर्याप्त जमीन उपलब्ध नहीं है। यातायात में वृद्धि की संभावना है। इस तरह यहां ए-321 प्रकार के विमानों के लिहाज से व्यवस्थाएं होनी चाहिए। इसके लिए 500 एकड़ जमीन की आवश्यकता होगी। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने इस भूमि को नि:शुल्क उपलब्ध करवाने की मांग की है। एयरपोर्ट अथॉरिटी की मांग पर विशेष सचिव कुमार हर्ष कुमार ने जिला प्रशासन को पत्र भेजकर 500 एकड़ जमीन की मांग की।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.