City Headlines

Home » लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए एसीसी अध्यक्ष चुने गए जय शाह

लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए एसीसी अध्यक्ष चुने गए जय शाह

by Sanjeev

नई दिल्ली । भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के प्रमुख बने रहेंगे। बुधवार को बाली में एसीसी की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में एक और वर्ष के लिए उनके विस्तार को सर्वसम्मति से मंजूरी दे दी गई। उन्होंने अपना पहला दो साल का कार्यकाल 2021-22 में पूरा किया और 2023 में उन्हें एसीसी प्रमुख के रूप में फिर से नियुक्त किया गया।
बुधवार, 31 जनवरी को बाली में एसीसी की वार्षिक आम बैठक के दौरान महाद्वीपीय निकाय के प्रमुख के रूप में उनकी पुनर्नियुक्ति पर सर्वसम्मति से सहमति व्यक्त की गई।
एसीसी की प्रेस विज्ञप्ति के हवाले से कहा गया, “जय शाह के विस्तार का प्रस्ताव श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के अध्यक्ष शम्मी सिल्वा ने दूसरी बार किया था और नामांकन को एसीसी के सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से समर्थन दिया था।”
अपनी नियुक्ति पर शाह ने कहा, “मैं एसीसी बोर्ड के निरंतर भरोसे के लिए उनका आभारी हूं। हमें उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देने के साथ खेल के सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध रहना चाहिए जहां यह अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है। एसीसी पूरे एशिया में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।”
शाह को 2021 में पहली बार एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था जब उन्होंने उस वर्ष जनवरी में नजमुल हसन की जगह ली थी। एसीसी अध्यक्ष के रूप में उनका कार्यकाल 2024 जनवरी तक बढ़ा दिया गया था। 2021 में 32 साल की उम्र में, जय शाह एसीसी प्रमुख की भूमिका संभालने वाले सबसे कम उम्र के प्रशासक बन गए थे।
शाह ने कठिन दौर में एशियाई क्रिकेट परिषद का नेतृत्व किया है क्योंकि कोविड-19 महामारी का विश्व क्रिकेट पर प्रभाव पड़ा था। द्वीप राष्ट्र के वित्तीय संकट के कारण श्रीलंका से बाहर स्थानांतरित होने के बाद पुरुषों का एशिया कप 2022 में संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित किया गया था। शाह ने पुरुषों के एशिया कप 2023 के लिए एक हाइब्रिड मॉडल को अपनाने का भी निरीक्षण किया, जो 50 ओवर के प्रारूप में खेला गया था, टूर्नामेंट की सह-मेजबानी पाकिस्तान और श्रीलंका ने की थी।
जय शाह बीसीसीआई के मानद सचिव के रूप में कार्यरत हैं, उन्होंने सौरव गांगुली के साथ काम किया है और अब रोजर बिन्नी के साथ काम कर रहे हैं, जिन्होंने पिछले साल बोर्ड अध्यक्ष का पद संभाला था।
एशियन क्रिकेट काउंसिल ने 2023 में पहली बार पुरुषों, महिलाओं और आयु-समूह टीमों के लिए टूर्नामेंट के साथ 2-वर्षीय स्थिरता सूची की घोषणा की थी।
एसीसी ने महिला टी20 एशिया कप की घोषणा की जो सितंबर 2024 में आयोजित किया जाएगा। पुरुषों और महिलाओं के लिए इमर्जिंग एशिया कप पिछले साल वापस लाया गया था। एसीसी ने 2023 और 2024 में अंडर-19 एशिया कप टूर्नामेंट की भी घोषणा की थी।
उम्मीद है कि पुरुष एशिया कप के अगला संस्करण में टी20 प्रारूप में खेला जाएगा।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.