City Headlines

Home » रणजी ट्रॉफी राउंड अप: यूपी ने रोका मुंबई का विजय रथ, तमिलनाडु, कर्नाटक ने की वापसी

रणजी ट्रॉफी राउंड अप: यूपी ने रोका मुंबई का विजय रथ, तमिलनाडु, कर्नाटक ने की वापसी

by Sanjeev

नई दिल्ली । रणजी ट्रॉफी 2023-24 अपना आधा सफर तय कर चुका है, हालांकि अभी भी अधिकतर टीमें नॉकआउट दौर की रेस में बनी हुई हैं, 41 बार की चैंपियन मुंबई उत्तर प्रदेश से हार के बावजूद नॉकआउट के लिए अच्छी स्थिति में है। वहीं, तमिलनाडु और कर्नाटक ने वापसी की है।
यूपी ने मुंबई का विजयी क्रम रोका
वानखेड़े स्टेडियम में, उत्तर प्रदेश ने आखिरकार मुंबई को पहली हार देने में सफलता प्राप्त की। 195 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी यूपी की टीम ने दो विकेट से जीत दर्ज की, जिसकी पटकथा आर्यन जुयाल (76) और करण शर्मा (67) ने लिखी।
एक समय यूपी की टीम 4 विकेट पर 145 रन बनाकर मजबूत स्थिति में थी, लेकिन इसके बाद ऑफ स्पिनर तनुश कोटियन ने महत्वपूर्ण विकेट लेकर यूपी को परेशानी में डाल दिया, हालांकि यूपी ने धैर्य बनाए रखा और अंत में जीत हासिल की। यूपी के लिए कप्तान नितीश राणा ने पहली पारी में 106 रन बनाए और भुवनेश्वर कुमार ने मैच में पांच विकेट लिए।
इस मैच में मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 198 रन बनाए, जवाब में यूपी ने 324 रन बनाए और पहली पारी के आधार पर 126 रनों की बढ़त हासिल की।
इसके बाद मुंबई ने अपनी दूसरी पारी में 320 रन बनाए और यूपी के सामने 195 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे यूपी ने 8 विकेट खोकर हासिल कर लिया।
हार के बावजूद, मुंबई अभी भी ग्रुप सी में शीर्ष पर है। आंध्र और बंगाल, जिन्होंने असम को बोनस अंक के साथ हराया, क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।
तमिलनाडु और कर्नाटक ने की वापसी
मैच जिताऊ 245* रन बनाने के एक हफ्ते बाद, तमिलनाडु के एन जगदीसन ने 321 रन बनाकर टीम को चंडीगढ़ पर बोनस-पॉइंट जीत दिलाने में मदद की। इससे तमिलनाडु को नॉकआउट की दौड़ में वापस आने में मदद मिली। तमिलनाडु ने शुरुआत में गुजरात से हार का सामना किया था और उसके बाद त्रिपुरा के खिलाफ मौसम से बाधित मुकाबला ड्रा खेला था।
इस बीच, कर्नाटक ने टूर्नामेंट के बीच में हुई गिरावट से उबरते हुए त्रिपुरा पर तनावपूर्ण जीत हासिल की, जो सीज़न में उनकी दूसरी जीत थी। गुजरात के ख़िलाफ़ करारी हार के बाद गोवा के ख़िलाफ़ मैच ड्रा होने के बाद, कर्नाटक को नॉकआउट में वापसी के लिए एक बड़ी जीत की ज़रूरत थी।
त्रिपुरा के खिलाफ कर्नाटक के नवोदित मध्यक्रम बल्लेबाज किशन बेदारे ने 62 और 42 की दो महत्वपूर्ण पारियां खेलीं। उनके अलावा तेज गेंदबाज विशाल विजयकुमार ने 50 रन बनाकर अपनी हरफनमौला क्षमता का प्रदर्शन किया और कर्नाटक को 241 रन बनाने में मदद की। फिर दूसरी पारी में, उन्होंने 62 रन देकर 3 विकेट लिए, जिससे कर्नाटक ने 193 रनों के लक्ष्य का शानदार बचाव किया।
अन्य परिणाम-
अन्य मुकाबलों में कप्तान हिम्मत सिंह की शानदार शतकीय पारी की बदौलत दिल्ली ने उत्तराखंड को रोमांचक मुकाबले में 7 रन से हराया, जबकि सौराष्ट्र और सर्विसेज का मुकाबला ड्रा रहा।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.