City Headlines

Home » नीतीश बिहार के नौवीं बार सीएम बने, भाजपा के सम्राट चौधरी व विजय सिन्हा डिप्टी सीएम

नीतीश बिहार के नौवीं बार सीएम बने, भाजपा के सम्राट चौधरी व विजय सिन्हा डिप्टी सीएम

by Madhurendra
Patna, CM, Nitish, Lalu, Rahul, BJP, JDU, Manjhi, RJD, CM, Deputy CM, Modi, Lok Sabha Elections, India Alliance

पटना/नई दिल्ली। बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में नीतीश कुमार ने रविवार को फिर शपथ ग्रहण किया। नीतीश कुमार नौवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बने हैं। बिहार के राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर ने नीतीश को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई।

भारतीय जनता पार्टी के कोटे से पार्टी के बिहार प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी और पिछली राज्य सरकार में नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने डिप्टी सीएम के पद की शपथ ली। नीतीश सरकार में जदयू के विजय कुमार चौधरी और बिजेंद्र प्रसाद यादव को कैबिनेट मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है।

इससे पहले सुबह नीतीश कुमार ने बिहार के राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर को अपना इस्तीफा सौंपते हुए भारतीय जनता पार्टी के समर्थन का पत्र सौंपकर सरकार बनाने का दावा पेश किया। जिसके बाद शाम को उन्हें राज्यपाल ने सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया।
लालू-कांग्रेस के रवैये से नीतीश थे क्षुब्ध
बिहार में महागठबंधन सरकार के मुखिया नीतीश कुमार अपने सहयोगी राष्ट्रीय जनता दल से बीते कुछ समय से असहज महसूस कर रहे थे। इंडिया गठबंधन के शिल्पकार नीतीश कुमार विपक्षी गठबंधन में अपेक्षित महत्व नहीं दिये जाने से भी क्षुब्ध थे। इसमें उन्हें कांग्रेस के अलावा राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव का भी भरपूर सहयोग नहीं मिल रहा था। इन्हीं सब कारणों से नीतीश ने भाजपा के साथ जाने का निर्णय किया।
जदयू-भाजपा बिहार में अब राजद-कांग्रेस का करेंगे मुकाबला
भाजपा भी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बिहार में नीतीश का साथ चाहती थी। शीर्ष स्तर पर बातचीत में जदयू और भाजपा के बीच शर्तों के तय होने के बाद नीतीश के साथ फिर सरकार बनाने की कवायद पूरी गई। अब लोकसभा चुनाव में जदयू और भाजपा अपने गठबंधन के साथी जीतन राम मांझी, लोक जनशक्ति पार्टी के दोनों गुटों के साथ चुनाव मैदान में राजद-कांग्रेस आदि का मुकाबला करेगी।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.