City Headlines

Home » अयोध्या के लिए पहली आस्था ट्रेन सात फरवरी को

अयोध्या के लिए पहली आस्था ट्रेन सात फरवरी को

by Madhurendra
Jammu, Indian Railways, Katra, Udhampur, Ayodhya, Special Train, Railways, Darshan, Operation, Vaishno Devi, Ramlala, Ram Temple

रायपुर। छत्तीसगढ़वासियों को रामलला के दर्शन कराने के लिए सात फरवरी को अयोध्या के लिए पहली आस्था ट्रेन रवाना होगी। जिसके लिए स्पेशल ट्रेन चलेगी। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय इसे हरी झंडी दिखाएंगे। जिसके बाद 29 फरवरी को दूसरे चरण की ट्रेन रवाना होगी।

भाजपा ने अपने घोषणापत्र में श्रद्धालुओं को अयोध्या ले जाकर दर्शन कराने का वादा किया था। इसके लिए केंद्र सरकार के सहयोग से ‘श्री रामलला दर्शन योजना’ शुरू की गई है। पहले चरण में 55 साल से ज्यादा के यात्रियों को सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके बाद अन्य वर्ग के लोगों को जगह दी जाएगी। छत्तीसगढ़ के अलग-अलग शहरों से अयोध्या के लिए चलने वाली आस्था स्पेशल ट्रेन में सुविधाएं भी खास होंगी। उन्हें सफर के दौरान भोजन के साथ चाय भी परोसी जाएगी। इसके अलावा चिकित्सक भी तैनात रहेंगे। यदि कोई यात्री अस्वस्थ हो तो ट्रेन में ही इलाज की सुविधा मिल जाएगी।

आस्था स्पेशल ट्रेनों को राज्य सरकार चला रही है। इसकी घोषणा पहले ही कर दी गई थी। यात्रा करने के लिए सबसे पहले लोगों को पंजीयन कराना होगा। इसके बाद बोगी के अनुसार यात्रियों की बुकिंग होगी। टिकट बनाने का जिम्मा आइआरसीटीसी को दिया गया है।यात्रा की बुकिंग जाने और वापसी के एक साथ होगीअयोध्या पहुंचने के बाद वहां के स्थानीय लोग यात्रियों का स्वागत करेंगे। स्वागत के बाद उन्हें उस स्थान पर पहुंचाएंगे, जहां उनके ठहरने की व्यवस्था की गई है। बस से दर्शन कराएंगे और वापस, अयोध्या रेलवे स्टेशन में छोड़ेंगे। इसके बाद वह वापसी करेंगे।

आस्था स्पेशल ट्रेन में बुकिंग कराकर अयोध्या जाने वाले के लिए 1200 रुपये का किराया निर्धारित किया गया है। इस किराए में भोजन, चाय समेत अन्य सुविधाएं शामिल रहेंगी।आस्था स्पेशल ट्रेन से अयोध्या जाने के लिए भाजपा के जिला व मंडल अध्यक्ष के पास पंजीयन कराने के लिए आवेदन देना होगा। पंजीयन के दौरान संबंधित यात्री का नाम, मोबाइल नंबर व आधार कार्ड की छायाप्रति देनी होगी। इसके अलावा परिवार के किसी अन्य सदस्य का मोबाइल नंबर व उनका आधार कार्ड देना अनिवार्य है। इस सामान के लिए एक स्टीकर भी दिया जाएगा। पंजीयन कराने के लिए 10 फरवरी तक का समय निर्धारित किया गया है।
छत्तीसगढ़ में इन तिथियों में चलेगी आस्था स्पेशल ट्रेन
दुर्ग से चार फरवरी को
दुर्ग से सात व 28 फरवरी को
रायपुर से 14 फरवरी को
बिलासपुर से 18 फरवरी को

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.