City Headlines

Home » श्रीनगर : एनआईटी में तनाव के चलते शीतकालीन छुट्टियां, परीक्षाएं भी स्थगित, हवाई टिकटों की बुकिंग के लिए मारामारी

श्रीनगर : एनआईटी में तनाव के चलते शीतकालीन छुट्टियां, परीक्षाएं भी स्थगित, हवाई टिकटों की बुकिंग के लिए मारामारी

by Madhurendra
Srinagar, National Institute of Technology, NIT, Students, Special Community, Religious Sentiment, Sensitive Content

श्रीनगर। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) श्रीनगर के एक छात्र द्वारा कथित तौर पर एक विशेष समुदाय की धार्मिक भावनाओं को लक्षित करने वाली संवेदनशील सामग्री अपलोड करने के बाद परिसर में पैदा हुए तनाव के बीच प्रशासन ने गुरूवार को शीतकालीन छुट्टियों की घोषणा कर दी है। एनआईटी प्रशासन की ओर से इस सिलसिले में नोटिस जारी होने के बाद कश्मीर घाटी के बाहर के छात्रों में हवाई टिकटें बुक कराने के लिए मारामारी मच गई है। इसका प्रमुख कारण यह है कि परिसर के बाहर भी हो रहे प्रदर्शनों के चलते छात्र सड़क मार्ग के बज़ाय हवाई मार्ग से ही यात्रा करने को प्राथमिकता दे रहे हैं। वहीं प्रशासन ने चल रही सभी परीक्षाएं भी स्थगित कर दी हैं।

एनआईटी श्रीनगर के प्रभारी रजिस्ट्रार अतीकुर रहमान की ओर से गुरूवार को जारी नोटिस में कहा गया है कि संस्थान के सभी छात्रों और स्टाफ के सदस्यों को सूचित किया जाता है कि समर्थ प्राधिकारी की मंजूरी से संस्थान के छात्रों के लिए सर्दियों की छुट्टियां पहले ही घोषित की जाती हैं जो कि 30 नवंबर से ही शुरू होंगी। इससे पहले बुधवार को जारी एक अन्य नोटिस में 30 नवंबर को होने वाली सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था और कक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया था।

एनआईटी के परीक्षाएं 15 दिसम्बर को समाप्त होनी थीं और 16 दिसम्बर से सर्दियों की छुट्टियां शुरू होनी थीं लेकिन परिसर में और इसके बाहर हुए विरोध प्रदर्शनों के चलते प्रशासन ने 30 नवंबर से ही छुट्टियां घोषित कर दी हैं। वहीं पुलिस ने बुधवार को कहा था कि एक विशेष समुदाय की धार्मिक भावनाओं को कथित तौर पर लक्षित करने वाली संवेदनशील सामग्री अपलोड करने के लिए राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) श्रीनगर के एक छात्र के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

पुलिस प्रवक्ता ने कहा था कि एनआईटी अधिकारियों के एक संचार के जवाब में, 28 नवंबर, 2023 को पीएस निगीन में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 295ए, 153ए और 153 के तहत एफआईआर संख्या 156/23 के साथ मामला दर्ज किया गया है। प्रवक्ता ने जनता से घटना से संबंधित अफवाहें या गलत जानकारी फैलाने से बचने की अपील की। उन्होंने असामाजिक तत्वों द्वारा शुरू किए गए झूठे प्रचार का शिकार न होने के महत्व पर जोर दिया और चेतावनी दी कि उत्तेजक कृत्यों या उकसावे में शामिल पाए जाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

यह स्पष्टीकरण एनआईटी श्रीनगर में हुई घटना को लेकर तनाव और चिंताओं के मद्देनजर आया था। बताते चलें कि मंगलवार को संस्थान के स्थानीय छात्रों ने इस घटना के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया था और सोशल मीडिया पर कथित अपमानजनक वीडियो अपलोड करने वाले गैर-स्थानीय छात्र के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी।

इससे पैदा हुए तनाव के बाद एनआईटी श्रीनगर दरगाह हजरतबल और इस्लामिया कॉलेज ऑफ साइंस एंड कॉमर्स हवाल ने शैक्षणिक गतिविधियां निलंबित कर दीं थी और कहा था कि दोनों संस्थानों में सामान्य गतिविधियाँ 1 दिसंबर, 2023 से फिर से शुरू होंगी। लेकिन एनआईटी श्रीनगर से आज एक अन्य नोटिस जारी करके 30 नवंबर से ही सर्दियों की छुट्टियों की घोषणा कर दी।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.