City Headlines

Home » अयोध्या दीपोत्सव: थ्री डी में दिखेगा भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर

अयोध्या दीपोत्सव: थ्री डी में दिखेगा भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर

by Madhurendra
Ayodhya, Maryada Purushottam, Lord, Shri Ram, Dr. Ram Manohar Lohia Avadh University, Deepotsav, 3D Impact, Ram Mandir

अयोध्या। डाॅ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय प्रशासन सातवें दीपोत्सव को भव्यता प्रदान करने के लिए 3डी इंपैक्ट आधारित राम मंदिर मॉडल का निर्माण कर 01 लाख 08 हजार दीए प्रज्वलित करेगा। इसके लिए राम की पैड़ी के घाट नम्बर 10 पर प्रभु श्रीराम मन्दिर के माॅडल को दीए से उकेरा जायेगा। सांस्कृतिक पौराणिक एवं ऐतिहासिक कथानक पर आधारित इस भव्य मंदिर मॉडल में प्रभु श्रीराम को विजयी मुद्रा में अयोध्या में प्रवेश करते हुए दर्शाया जायेगा। यह निश्चित ही विश्व पटल पर अपनी छाप छोड़ते हुए जनसामान्य को अपनी ओर आकर्षित करेगा।

अवध विवि की कुलपति प्रो. प्रतिभा गोयल के दिशा-निर्देशन में दीपोत्सव को एतिहासिक बनाने के लिए फाइन आर्ट्स विभाग के 150 छात्राओं ने भव्य मंदिर मॉडल को उकेर दिया है। इसमें दीए सजाने के बाद दीपोत्सव के दिन प्रज्ज्वलित किया जायेगा। संयोजिका डॉ सरिता द्विवेदी की देखरेख में विभागीय शिक्षकों डॉ. रीमा सिंह, सरिता सिंह, आशीष प्रजापति, डॉ. अलका श्रीवास्तव राम की पैड़ी के घाट 10 को गेरुआ रंग में मंदिर मॉडल से संबंधित 60 ब्लॉकों के रेखांकन का कार्य पूर्ण किया गया है।

आर्ट्स विभाग की डॉ. रीमा सिंह ने बताया कि मंदिर मॉडल के रंगाकन का कार्य अवध की लोक कला से प्रेरित रही है, जिसके अंतर्गत गेरू एवं सफेद रंग के द्वारा चित्रांकन का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मंदिर निर्माण का निर्धारण ज्यामितीय विधि से बहुत ही आकर्षक विधि से निर्धारित किया गया है। भव्य मंदिर मॉडल में मुख्य प्रवेश द्वार के साथ वास्तुकला आधारित 11 द्वार का निर्माण किया गया है।

ललित कला विभाग के समन्वयक में प्रो. विनोद कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि योगी सरकार के विशिष्ट सहयोग से 3डी इंपैक्ट पर आधारित राम मंदिर मॉडल का निर्माण लगभग 01 लाख 08 हजार दीए प्रज्वलित किए जायेंगे।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.