City Headlines

Home » ब्रिक्स बिजनेस फोरम में प्रधानमंत्री मोदी का दावा , भारत जल्द बनेगा पांच ट्रिलियन डॉलर वाला अर्थव्यवस्था

ब्रिक्स बिजनेस फोरम में प्रधानमंत्री मोदी का दावा , भारत जल्द बनेगा पांच ट्रिलियन डॉलर वाला अर्थव्यवस्था

by Sanjeev
New Delhi, PM, Modi, Prime Minister, Narendra Modi, Social Media, Twitter handle, Shri Ram Bhajan, Ram Bhajan

जोहानिसबर्ग । ब्रिक्स बिजनेस फोरम लीडर्स डायलॉग को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारत जल्द ही पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा। मोदी ने कहा कि भारत आने वाले वर्षों में दुनिया के लिए विकास का इंजन बनेगा। उनके नेतृत्व वाली सरकार द्वारा मिशन-मोड किए जा रहे सुधारों से भारत में कारोबारी सुगमता में सुधार हुआ है। मोदी ने कहा कि भारत में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है और देश में 100 से अधिक यूनिकार्न हैं।
इससे पहले 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका पहुंचने पर हवाईअड्डे पर प्रधानमंत्री मोदी की अगवानी यहां के उपराष्ट्रपति पाल शिपोकोसा माशातिले ने की। इसके बाद प्रधानमंत्री का स्वागत दक्षिण अफ्रीका के पारंपरिक नृत्य से किया गया। प्रिटोरिया हिंदू सेवा समाज और बीएपीएस स्वामीनारायण संगठन के कार्यकर्ताओं समेत बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग भी प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए हवाई अड्डे पर मौजूद थे।
भारतीय समुदाय के लोगों ने पीएम मोदी का वंदे मातरम के नारों के साथ स्वागत किया। जिसके बाद प्रधानमंत्री 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल सैंडटन सन होटल पहुंचे। जहां भारतीय समुदाय ने उनका ढोल बजाकर स्वागत किया। वे हाथों में तिरंगे लिए हुए थे और भारत माता की जय के नारे लगा रहे थे।
इस दौरान भारतीय समुदाय की दो महिलाओं ने प्रधानमंत्री की कलाई पर राखी भी बांधी। जिनमें आर्य समाज दक्षिण अफ्रीका की अध्यक्ष आरती नानकचंद सानंद शामिल हैं। बाद में प्रधानमंत्री ने एक्स पर पोस्ट में कहा कि जोहानिसबर्ग में विशेष स्वागत के लिए दक्षिण अफ्रीका के भारतीय समुदाय का आभार।
प्रधानमंत्री ने जोहानिसबर्ग में बन रहे विशाल स्वामीनारायण मंदिर का थ्रीडी मॉडल भी देखा। इस मंदिर का निर्माण 2017 से किया जा रहा है और इसके अगले वर्ष पूरा होने की उम्मीद है। इस मंदिर परिसर में तीन हजार सीटों का ऑडिटोरियम, दो हजार सीटों का बेंक्वेट हाल, रिसर्च इंस्टीट्यूट, क्लासरूम और क्लीनिक भी होंगे। यह केन्या के नैरोबी में बने मंदिर की तरह होगा। प्रधानमंत्री की दक्षिण अफ्रीका की यह तीसरी यात्रा है, जो दोनों देशों के बीच राजनयिक रिश्तों की 30वीं वर्षगांठ के मौके पर हो रही है।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.