City Headlines

Home » मोबाइल का नशा : चीन में युवाओं के लिए स्क्रीन टाइम मात्र दो घंटे करने की कवायद

मोबाइल का नशा : चीन में युवाओं के लिए स्क्रीन टाइम मात्र दो घंटे करने की कवायद

चीन के साइबर स्पेस रेग्युलेटर ने की सिफारिश

by Sanjeev
Imphal, Manipur, BJP Government, Mobile, Internet, Ban, Meitei, Kuki, Naga, Nuisanke

हांगकांग । मोबिलिए की लत ने दुनिया भर के किशोरों के लिए महामारी का रूप अख्तियार कर लिया है। चीन की सरकार ने भी इस समस्या को गंभीरता से लिया है। बच्चों और किशोरों में मोबाइल की आदत पर चिंता जताते हुए चीन उनके उपयोग की समय सीमा तय करने की तैयारी कर रहा है। युवा विशेषकर बच्चों में स्मार्ट फोन की दीवानगी लत बनती जा रही है। चीन के साइबर स्पेस रेगुलेटर (सीएसी) ने बुधवार को कहा कि दिनभर में बच्चों की ओर से स्मार्ट फोन के उपयोग को दो घंटे तक सीमित किया जाना चाहिए।
सीएसी का कहना है कि वह चाहता है कि स्मार्ट डिवाइस से जुड़ी कंपनियां ऐसे नाबालिग मोड की सुविधा दे, जिसमें रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक 18 वर्ष से नीचे उम्र वाला इंटरनेट एक्सेस न कर सके। प्रस्तावित बदलाव में कंपनी की ओर से समय की भी सीमा तय की जाए।
प्रस्ताव के अनुसार, 16 और 18 वर्ष के बीच के किशोरों के लिए यह समय सीमा दो घंटे तय हो। आठ से 16 वर्ष के बीच वालों के लिए यह एक घंटे, जबकि आठ वर्ष से नीचे के बच्चों के लिए यह सिर्फ आठ मिनट हो। साथ ही साइबर स्पेस रेगुलेटर ने सेवा प्रदाता कंपनियों से कहा है कि वह समय सीमा तय करने का अधिकार उनके परिजनों को दे।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.