City Headlines

Home » पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ अब तक का सबसे गंभीर अभियोग, कल कोर्ट में होगी पेशी

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ अब तक का सबसे गंभीर अभियोग, कल कोर्ट में होगी पेशी

by Sanjeev

वाशिंगटन । अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ अब तक का सबसे गंभीर आधिकारिक अभियोग दर्ज हुआ है। इसमें दावा किया गया है कि उन्होंने 2020 के चुनाव परिणाम को पलटने के प्रयास किए। ट्रंप गुरुवार शाम कोर्ट में पेश होंगे।
स्पेशल काउंसिल जैक स्मिथ ने मंगलवार को इस अभियोग पर लगाए गए आरोपों की जानकारी दी। उन्होंने कहा ट्रंप ने जो बाइडन से पराजित होने के बावजूद सत्ता में बने रहने के लिए वोटर्स से ‘जानबूझकर झूठे’ दावे किए। उल्लेखनीय है कि चार माह में यह तीसरी बार है जब ट्रंप पर आरोप तय किए गए हैं। इस बार ताजा अभियोग में ट्रंप पर चार आरोप लगाए गए हैं। पहला- सरकारी कार्यवाही में बाधा डालने की साजिश। दूसरा-अमेरिका को धोखा देने की साजिश। तीसरा- किसी आधिकारिक कार्यवाही में बाधा डालना। चौथा-अधिकारों का दुरुपयोग। इन ताजा आरोपों में ट्रंप को दोषी ठहराया जा सकता है।
बावजूद इसके वह 2024 का राष्ट्रपति चुनाव लड़ सकते हैं। वह रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने की दौड़ में फिलहाल सबसे आगे हैं। अभियोग में छह साजिशकर्ताओं का जिक्र किया गया है लेकिन दस्तावेज में उनके नाम नहीं हैं। अनुमान है कि इसमें ट्रंप के पूर्व निजी वकील रूडी गिउलिआनी, न्याय विभाग के पूर्व अधिकारी जेफरी क्लार्क और ट्रंप सहयोगी पूर्व वकील सिडनी पॉवेल शामिल हैं। जैक स्मिथ ने कहा- 6 जनवरी, 2021 को हमारे देश की संसद पर हमला अमेरिकी लोकतंत्र पर हमला था। उन्होंने कहा ट्रंप गुरुवार शाम कोर्ट में पेश होंगे। उधर, ट्रंप ने इन आरोपों को राजनीति से प्रेरित बताया है।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.