City Headlines

Home » भारतीय मूल की शोहिनी को एफबीआई में अहम् ओहदा मिला

भारतीय मूल की शोहिनी को एफबीआई में अहम् ओहदा मिला

by Sanjeev

वाशिंगटन । भारतीय मूल के लोग दुनिया भर में अपनी काबिलियत का लोहा मनवा रहे हैं । अब भारतीय मूल की शोहिनी सिन्हा को अमेरिकी खुफिया एजेंसी एफबीआई में बड़ी जिम्मेदारी मिली है। एफबीआई ने भारतीय-अमेरिकी शोहिनी को सॉल्ट लेक सिटी फील्ड कार्यालय के प्रभारी विशेष एजेंट के रूप में काम करने के लिए चुना है।
शोहिनी सिन्हा को अमेरिका में आतंकवाद विरोधी जांच पर अपने काम के लिए जाना जाता है। नई जिम्मेदारी मिलने से पहले शोहिनी वाशिंगटन डीसी में एफबीआई मुख्यालय में निदेशक के कार्यकारी विशेष सहायक के रूप में कार्यरत थीं। शोहिनी सिन्हा को आतंकवाद विरोधी जांच को लेकर ट्रैक रिकॉर्ड और एजेंसी में व्यापक अनुभव को देखते हुए यह नियुक्ति दी गई है।
एफबीआई की ओर से जानकारी दी गयी कि 2001 में एक विशेष एजेंट के रूप में एफबीआई में शामिल होने के बाद शोहिनी का करियर उल्लेखनीय रहा है। उनकी यात्रा मिल्वौकी फील्ड ऑफिस से शुरू हुई, जहां उन्होंने आतंकवाद विरोधी जांच के लिए काफी योगदान दिए। उन्होंने ग्वांतानामो बे नेवल बेस, लंदन में एफबीआई लीगल अताशे कार्यालय और बगदाद ऑपरेशंस सेंटर में अस्थायी नियुक्तियों पर भी काम किया।
शोहिनी सिन्हा के उत्कृष्ट प्रदर्शन को देखते हुए 2009 में उन्हें विशेष एजेंट के रूप में पदोन्नति दी गई और उन्हें वाशिंगटन, डीसी में आतंकवाद विरोधी प्रभाग में स्थानांतरित कर दिया गया। वहां, उन्होंने कनाडाई संपर्क अधिकारियों के साथ सहयोग को बढ़ावा देते हुए कनाडा स्थित सटीक जांच के लिए कार्यक्रम प्रबंधक की भूमिका निभाई। एफबीआई की ओर से बताया गया कि 2015 में उन्हें डेट्रॉइट फील्ड ऑफिस में फील्ड सुपरवाइजर के रूप में पदोन्नत किया गया और उन्होंने अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद की जांच करने वाले दस्ते का नेतृत्व किया।
शोहिनी सिन्हा 2020 की शुरुआत में साइबर क्राइम से जुड़े दल में शामिल हो गई। इसके बाद 2020 में वह पोर्टलैंड फील्ड ऑफिस में शामिल हो गईं। आपराधिक मामलों की जांच से पहले उन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों के प्रभारी सहायक विशेष एजेंट के रूप में पदोन्नत किया गया है।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.