City Headlines

Home » अमेरिका में गर्मी से हाल-बेहाल; हीट इमरजेंसी घोषित, लोगों को धूप में ना निकलने की सलाह दी गई

अमेरिका में गर्मी से हाल-बेहाल; हीट इमरजेंसी घोषित, लोगों को धूप में ना निकलने की सलाह दी गई

by Sanjeev
Loo, heat wave, heat, death, hospital, weather, scorching sun, Patna

वाशिंगटन। भीषण गर्मी और उमस से अमेरिका के लोगों को भी जूझना पड़ रहा है। मिडवेस्ट और ईस्ट कोस्ट पर एक अविश्वसनीय हीटवेव का असर दिखा है और इसके सप्ताहांत में जारी रहने की आशंका है। अमेरिका में बढ़ते पारे से लोगों का हाल खराब है। मौसम विभाग ने लोगों को धूप में ना निकलने की सलाह दी है। कई जगहों पर लोगों को गर्मी से बचाने के लिए सार्वजिनक पुस्तकालयों और सामुदायिक केंद्रों में कूलिंग सेंटर्स खोले गए हैं।राष्ट्रीय मौसम सेवा (एनडब्ल्यूएस) ने कहा कि अमेरिका में 17 करोड़ से अधिक लोगों के लिए कम से कम शनिवार दोपहर तक अत्यधिक गर्मी की चेतावनी जारी की गई है। कई स्थानों पर दोपहर का हीट इंडेक्स रीडिंग शिकागो, न्यूयॉर्क और फिलाडेल्फिया सहित देश के कुछ सबसे बड़े शहरों में गर्मी से परेशान ऐसे लोगों के लिए सार्वजनिक पुस्तकालयों और सामुदायिक केंद्रों में कूलिंग सेंटर्स खोले गए हैं जो गर्म तापमान से बचने में असमर्थ हैं। बोस्टन शहर ने हीट इमरजेंसी घोषित करने के बाद अपनी वेबसाइट पर कहा, “अत्यधिक गर्मी स्वास्थ्य के लिए खतरनाक और यहां तक कि घातक भी हो सकती है।”
अमेरिकी शहर के अधिकारी और पूर्वानुमानकर्ताओं ने आउटडोर गतिविधियों में काम करने या भाग लेने वालों, 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों, बच्चों और पुरानी बीमारियों से पीड़ित लोगों से गर्म मौसम में बाहर नहीं निकलने का आग्रह किया है क्योंकि इतनी गर्मी स्वास्थ्य के लिहाज से सही नहीं है। एनडब्ल्यूएस ने कहा, “बहुत सारे तरल पदार्थ पीएं, वातानुकूलित कमरे में रहें, धूप से बचें और रिश्तेदारों और पड़ोसियों का ख्याल रखें। फिलाडेल्फिया में, जहां हीट इंडेक्स 108 डिग्री फ़ारेनहाइट (42 डिग्री सेल्सियस) तक पहुंच सकता है, अधिकारियों ने शुक्रवार और शनिवार को सार्वजनिक पूल और स्प्रे ग्राउंड के घंटों में इजाफा कर दिया है।
न्यूयॉर्क शहर में जहां हीट इंडेक्स 103 डिग्री फ़ारेनहाइट (39 डिग्री सेल्सियस) तक पहुंचने का अनुमान था अधिकारियों ने सोशल मीडिया पर एक सार्वजनिक सेवा घोषणा वीडियो पोस्ट किया, जिसमें मालिकों से अपने पालतू जानवरों को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने का आग्रह किया गया।
न्यूयॉर्क शहर के डिप्टी मेयर फिलिप बैंक्स ने शुक्रवार को एक सार्वजनिक सुरक्षा ब्रीफिंग के दौरान कहा, “बाहर बहुत गर्मी है। इस तरह की अत्यधिक गर्मी खतरनाक हो सकती है। हमें इसका मुकाबला करने के लिए बहुत रणनीतिक होना होगा।” लोगों को अपने पड़ोसियों और प्रियजनों का ख्याल रखने को भी कहा गया।
देश भर में इलेक्ट्रिक ग्रिड ऑपरेटरों ने इस सप्ताह गर्म मौसम अलर्ट घोषित किया और ऊर्जा कंपनियों को अनावश्यक रखरखाव को रोकने के लिए कहा। हालांकि अत्यधिक गर्मी के बावजूद किसी भी अमेरिकी ग्रिड ऑपरेटर ने गंभीर कार्रवाई नहीं की। 1850 के बाद जून अमेरिका में सबसे गर्म जून का महीना था। मौसम सेवा के अनुसार, यह लगातार 47वां जून और लगातार 532 वां महीना था जब तापमान 20 वीं शताब्दी के औसत से अधिक रहा। मौसम सेवा ने कहा कि अमेरिका के अधिकांश हिस्सों में गर्म मौसम शनिवार देर रात तक खत्म होने की उम्मीद है, अगले सप्ताह में गरज छींटे पड़ने और हल्के तापमान की संभावना है।

 

 

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.