City Headlines

Home » अगले साल पुरुष टी20 विश्व कप की साझा मेजबानी करेगा अमेरिका

अगले साल पुरुष टी20 विश्व कप की साझा मेजबानी करेगा अमेरिका

by Sanjeev

नई दिल्ली । पुरुष टी20 विश्व कप 2024 अगले साल 4 से 30 जून तक कैरेबियाई और संयुक्त राज्य अमेरिका में 10 स्थानों पर खेला जायेगा।
ईएसपीएनक्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार, इस सप्ताह आईसीसी की एक टीम ने संयुक्त राज्य अमेरिका में कुछ शॉर्टलिस्ट किए गए स्थानों का निरीक्षण किया, जो पहली बार एक अंतरराष्ट्रीय वैश्विक क्रिकेट कार्यक्रम की मेजबानी करेगा। इनमें फ्लोरिडा में लॉडरहिल शामिल है, जो पहले ही अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी कर चुका है और आने वाले पखवाड़े में वेस्टइंडीज बनाम भारत मैच की मेजबानी करने के लिए तैयार है। टूर्नामेंट मैचों और वार्म-अप के लिए मॉरिसविले, डलास और न्यूयॉर्क को भी चुना गया है।
मॉरिसविले और डलास वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका में मेजर लीग क्रिकेट के उद्घाटन संस्करण की मेजबानी कर रहे हैं। डलास (ग्रैंड प्रेयरी स्टेडियम), मॉरिसविले (चर्च स्ट्रीट पार्क) और न्यूयॉर्क (ब्रोंक्स में वैन कोर्टलैंड पार्क) के मैदानों को अभी तक अंतरराष्ट्रीय स्थल का दर्जा नहीं मिला है, जो आईसीसी नियमों के अनुसार अनिवार्य है। आयोजन स्थलों पर अंतिम निर्णय अगले कुछ महीनों में क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) और यूएसए क्रिकेट (यूएसएसी) के साथ मिलकर आईसीसी द्वारा लिया जाएगा।
इस सप्ताह आयरलैंड, स्कॉटलैंड और पापुआ न्यू गिनी ने आईसीसी द्वारा निर्धारित क्षेत्रीय क्वालीफायर मार्ग के माध्यम से 20-टीम टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया है। जहां पीएनजी पूर्वी एशिया-प्रशांत क्वालीफायर में शीर्ष पर रहा, वहीं आयरलैंड और स्कॉटलैंड यूरोप क्षेत्र क्वालीफायर में शीर्ष दो स्थानों पर रहे। अमेरिका (एक स्थान के लिए), अफ्रीका (दो स्थान के लिए) और एशिया (दो स्थान) क्षेत्रों से क्वालीफायर आने वाले महीनों में निर्धारित किए जाएंगे।
क्षेत्रीय क्वालीफायर से पहले ही बारह टीमें टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं, जिनमें मेजबान वेस्टइंडीज और अमेरिका और 2022 टी20 विश्व कप की शीर्ष आठ टीमें – ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका शामिल हैं। अफगानिस्तान और बांग्लादेश ने 20-टीम रोस्टर को पूरा करते हुए टी20ई रैंकिंग में अपने स्थानों के आधार पर क्वालीफाई किया।
2024 विश्व कप का प्रारूप पिछले दो संस्करणों (यूएई में 2020-21 और ऑस्ट्रेलिया में 2022) से अलग होगा, जहां पहले दौर के बाद सुपर 12 का आयोजन किया गया था। अगले साल, 20 टीमों को पहले दौर के लिए पांच-पांच के चार समूहों में विभाजित किया जाएगा, जिसमें प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमें सुपर 8 के लिए क्वालीफाई करेंगी। सुपर 8 टीमों को चार-चार के दो समूहों में विभाजित किया जाएगा, प्रत्येक समूह में शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी।
2024 टी20 विश्व कप आईसीसी के 2024-31 के अगले वाणिज्यिक चक्र में पुरुषों के आठ वैश्विक आयोजनों में से पहला है, जिसे 2021 में अंतिम रूप दिया गया था। संयुक्त राज्य अमेरिका को सह-मेजबान के रूप में नियुक्त करने का निर्णय एक रणनीतिक कदम का हिस्सा था। आईसीसी ने दोहरा लक्ष्य ध्यान में रखा है, एक, उत्तरी अमेरिकी बाजार को खेल के विकास के लिए एक मजबूत बाजार के रूप में पहचाना गया और दूसरा, 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल करना।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.