City Headlines

Home » सीएम योगी ने कहा, ‘मेरी माटी, मेरा देश’ राष्ट्र के प्रति है कृतज्ञता ज्ञापन का कार्यक्रम

सीएम योगी ने कहा, ‘मेरी माटी, मेरा देश’ राष्ट्र के प्रति है कृतज्ञता ज्ञापन का कार्यक्रम

by Madhurendra
CM, Yogi, City, Soil, Amrit Kalash Yatra, Soil, Country, Nation, Campaign, PM, Modi, Shila Falkam

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को एक उच्चस्तरीय बैठक में स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में 09 से 15 अगस्त तक आयोजित होने वाले ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के अमृत वर्ष में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में स्वाधीनता दिवस के अवसर पर ”मिट्टी को नमन, वीरों का वन्दन” के संदेश के साथ ”मेरी माटी मेरा देश” कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। यह राष्ट्र के प्रति कृतज्ञता ज्ञापन का कार्यक्रम है। राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत इस पुनीत कार्यक्रम में हर उत्तर प्रदेश वासी को सहभागी बनना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत सभी ग्राम पंचायतों और स्थानीय निकायों में शिला फलकम का लोकार्पण किया जाये। प्रधानमंत्री द्वारा तय किए गए ‘पंच प्रण’ के प्रति हर प्रदेशवासी संकल्पबद्ध हो। वसुधा वंदन करते हुए पौधरोपण किया जाए। वीरों के वंदन के भाव के साथ स्वाधीनता संग्राम सेनानियों, अमर शहीदों के परिजनों का सम्मान किया जाए। उन्होंने कहा कि ‘मेरी माटी-मेरा देश’ कार्यक्रम अपने देश, अपनी मातृभूमि के लिए श्रद्धा, आदर एवं सराबोर हो जाने जैसे अपनेपन के भाव से प्रेरित है। इसके तहत हर विकास खंड और नगरीय निकाय से वहां की पावन मिट्टी लेकर अमृत कलश तैयार किया जाए। प्रत्येक जिले में सभी स्थानीय नगरीय निकायों का एक सम्मिलित अमृत कलश बनाएं, जबकि हर विकास खंड का एक-एक पृथक अमृत कलश तैयार किया जाए। यह अमृत कलश लखनऊ और देश के राजधानी दिल्ली में आजादी के अमृत वर्ष की स्मृति के साथ संग्रहीत किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अमृत कलश में हर गांव-हर शहर की मिट्टी हो। यह कलश गांव से ग्राम पंचायत, फिर ब्लॉक मुख्यालय होते हुए जिला मुख्यालय पर एकत्रित हो। इसी प्रकार सभी नगरीय निकायों के कलश जिला मुख्यालय स्थित नगर निगम, नगर पालिका पर एकत्रित हों। तदुपरांत यह कलश प्रदेश की राजधानी लखनऊ पहुंचेंगे और फिर नोएडा होते हुए राजधानी दिल्ली स्थित कर्तव्य पथ पूरे देश से आए अमृत कलश के साथ एकत्रित होंगे। अमृत कलश देश की पावन मिट्टी से पूरित हैं। इसका पूरा सम्मान हो। अमृत कलश यात्रा भव्य हो। जगह-जगह आमजन की सहभागिता के साथ जनप्रतिनिधियों द्वारा इसका सम्मान किया जाए। इस संबंध में सभी आवश्यक तैयारियां समय से कर ली जाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हर ग्राम पंचायत, नगरीय निकाय में शिलाफ़लकम स्थापित किया जाना है। शिलाफ़लकम पर आजादी के अमृत वर्ष का विजन प्रदर्शित होगा। स्थानीय वीरों, शहीदों का परिचय प्रदर्शित होगा। हर ग्राम, नगर में शिलाफ़लकम का पूरे सम्मान के साथ भव्य कार्यक्रम आयोजित कर लोकार्पण किया जाए। उन्होंने कहा कि मेरी माटी-मेरा देश कार्यक्रम के व्यवस्थित आयोजन के लिए सभी जिलाधिकारियों से संवाद कर बेहतर कार्ययोजना तैयार कर लें। नौ से 15 अगस्त तक हर दिन का कार्यक्रम तय करें, राष्ट्रभक्ति से परिपूर्ण सांस्कृतिक आयोजन, प्रभात फेरियां, नुक्कड़ नाटक आदि के आयोजन भी किये जायें।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.