City Headlines

Home » अमेरिकी संसद में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ हुआ पहला हिन्दू-अमेरिकन सम्मेलन

अमेरिकी संसद में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ हुआ पहला हिन्दू-अमेरिकन सम्मेलन

by Sanjeev

वाशिंगटन । अमेरिकी संसद भवन कैपिटल हिल में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पहला हिन्दू-अमेरिकन सम्मेलन आयोजित किया गया। अमेरिकन फॉर हिंदूज नामक इस सम्मेलन में अमेरिका में रहने वाले हिन्दू समुदाय की दिक्कतों की तरफ अमेरिका के कानून निर्माताओं का ध्यान आकृष्ट किया गया।
सम्मेलन की शुरुआत वैदिक मंत्रोच्चार और प्रार्थना के साथ हुई। सम्मेलन की अगुवाई कर रहे रोमेश जापरा ने कहा कि हमारे हिंदू मूल्य पूरी तरह से अमेरिकी संविधान के साथ साझा हैं, वह भगवद् गीता के साथ प्रतिध्वनित होते हैं, इसलिए हम हिंदू अमेरिकन्स को आवाज देने के लिए समर्पित हैं। उन्होंने बताया कि पहली बार इस सम्मेलन का आयोजन राजनीतिक भागीदारी के लिए हो रहा है। अमेरिकी हिन्दू सांस्कृतिक, सामाजिक, आर्थिक, धार्मिक और अन्य सभी क्षेत्रों में सक्रिय हैं, लेकिन राजनीति के मामले में हम बहुत पीछे हैं।
अमेरिकन फॉर हिंदूज सम्मेलन का आयोजन अमेरिकन फॉर हिंदूज पॉलिटिकल एक्शन कमेटी ने 20 अन्य डायस्पोरा के साथ मिलकर किया। फ्लोरिडा, न्यूयॉर्क, बोस्टन, टेक्सास, शिकागो, कैलिफोर्निया आदि शहरों से करीब 130 भारतीय अमेरिकी नेताओं ने इस सम्मेलन में शिरकत की।
जापरा ने कहा कि बहुत अच्छे वैज्ञानिक, डॉक्टर और बौद्धिक लोग हमारे समुदाय में हैं लेकिन हमें राजनीति में अभी उतनी सफलता नहीं मिली है, इसलिए पहली बार हम सभी हिंदू अमेरिकी नेता और 20 अलग-अलग संगठन एक साथ आए हैं। अमेरिकी संसद के स्पीकर केविन मैक्कार्थी और डेमोक्रेट और रिपब्लिकन पार्टियों के कई अन्य नेताओं ने भी इस सम्मेलन में शिरकत की।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.