City Headlines

Home » रोहन, मान्या अवल और शशांक, संजना को मिला दूसरा स्थान

रोहन, मान्या अवल और शशांक, संजना को मिला दूसरा स्थान

वर्ल्ड ब्लड डोनर डे के एक दिन पहले शहर में हुए कार्यक्रम, सुबह हुई स्लोगन व पोस्टर प्रतियोगिता और शाम को निकाली कैन्डल मार्च

by Sanjeev

वर्ल्ड ब्लड डोनर डे आज
लखनऊ। वर्ल्ड ब्लड डोनर डे के एक दिन पहले मंगलवार को शहर में विविध कार्यक्रम आयोजित हुए। इसी क्रम में सुबह डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में स्लोगन व पोस्टर प्रतियोगिता हुई और शाम को 1090 चौराहे पर कैन्डल मार्च निकाली गई।स्लोगन व पोस्टर प्रतियोगिता में लोहिया संस्थान के छात्र रोहन, मान्या ने प्रथम स्थान और शशांक शेखर, संजना व प्रज्ञा गुप्ता व पुष्पा ने क्रमशः दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त किया। इन छात्र व छात्राओं ने बहुत ही रोचक अंदाज में जीवन में रक्त के महत्व को समझाया है।
राज्य रक्त संचरण परिषद के निदेशक डॉ हीरा लाल ने बताया कि 14 जून को वर्ल्ड ब्लड डोनर डे मनाया जाता है। यह दिवस प्रसिद्ध वैज्ञानिक डॉ कार्ल लैंड स्टीनर की याद में समर्पित है। डॉ कार्ल ने ही रक्त समूह ए, बी और ओ की खोज की। इसके बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वर्ष 2005 में डॉ कार्ल के जन्म दिवस को विश्व रक्तदाता दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया। इस दिवस के मनाने का उद्देश्य लोगों को रक्त के महत्व के बारे में जागरूक करना है। साथ ही चिकित्सक की राय पर रक्त दान के लिए प्रेरित करना है। डॉ हीरा लाल ने बताया कि दिवस की इस बार की थीम ‘ गिव ब्लड, गिव प्लाज्मा, शेयर लाइफ, शेयर ओफ़ेन’ है। इसलिए इस विश्व रक्तदाता दिवस को एक अभियान को एक अभियान के रूप में मनाने का फैसला किया गया है। इसी क्रम में दिवस के एक दिन पहले से आयोजन शुरू हो गए है। 1090 चौराहे पर मंगलवार शाम को आयोजित हुए कैन्डल मार्च में राज्य रक्त संचरण परिषद के निदेशक डॉ हीरा लाल और सीएमओ डॉ मनोज अग्रवाल समेत अन्य स्वयं सेवी संस्थाओं व विभाग के लोग मौजूद रहे।
14 को होंगे कई कार्यक्रम
राज्य रक्त संचरण परिषद के निदेशक डॉ हीरा लाल ने बताया कि वर्ल्ड ब्लड डोनर डे पर शहर में विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। सुबह सात बजे 1090 से डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान तक बाइक रैली निकाली जाएगी। सुबह 10 बजे डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में वर्ल्ड ब्लड डोनर डे संबंधी शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होगा। इस मौके पर उ.प्र.रा.ए.नि.सो. की परियोजना निदेशक अमृता सोनी , एनएचएम की एमडी अपर्णा उपाध्याय, डॉ आर.एम.एल चिकित्सा संस्थान की निदेशक डॉ सोनिया नित्यानंद, राज्य रक्त संचरण परिषद के निदेशक डॉ हीरा लाल, महानिदेशक डॉ रेनू श्रीवास्तव वर्मा और सीएमओ डॉ मनोज अग्रवाल मौजूद रहेंगे। इसके अलावा लोहिया, सिविल, लोकबंधु, बलरामपुर, सहारा, अपोलो, मेदांता और चंदन अस्पताल परिसर में नुक्कड़ नाटक आयोजित होंगे।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.