City Headlines

Home » पहली बार मंगल ग्रह से यूट्यूब पर किया गया सीधा प्रसारण, लाल ग्रह की अनदेखी झलक दिखी

पहली बार मंगल ग्रह से यूट्यूब पर किया गया सीधा प्रसारण, लाल ग्रह की अनदेखी झलक दिखी

by Sanjeev

डार्मस्टेड (जर्मनी) । यूरोप की अंतरिक्ष संस्था यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ईएसए) ने पहली बार यूट्यूब पर मंगल ग्रह से सीधा प्रसारण (लाइव स्ट्रीमिंग) करने में सफलता पाई है। इस लाइव स्ट्रीमिंग से लाल ग्रह की अनदेखी झलक दिखी।
यूरोपियन स्पेस एजेंसी ने मार्स एक्सप्रेस ऑर्बिटर के लॉन्च की 20वीं सालगिरह के मौके पर मंगल ग्रह से लाइव स्ट्रीमिंग की पहल की। इस कवायद का उद्देश्य मंगल ग्रह की सतह की तीन आयामों वाली तस्वीरों को और ज्यादा विस्तृत रूप में हासिल करना था। इस स्ट्रीमिंग की ऐतिहासिक लाइव तस्वीरें भी सामने आई हैं। इस वजह से लोगों को इस लाल ग्रह को करीब से देख सकने का मौका मिला है। स्पेस एजेंसी ने इन तस्वीरों को अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर भी किया है।
जर्मनी के डार्मस्टेड में यूरोपियन स्पेस एजेंसी के मिशन कंट्रोल सेंटर पर तैनात जेम्स गॉडफ्रे ने कहा कि आम तौर पर मंगल ग्रह से आने वाली फोटो को देखा जाता है, जो कुछ समय पहले ली गई होती हैं। सीधे प्रसारण से हम वास्तविक स्थितियों (रीयल टाइम) में इस ग्रह को देख सकने में सफल हुए हैं। इससे लोग इस ग्रह के और करीब पहुंच सकेंगे। उनका कहना था कि लाइव स्ट्रीमिंग में किसी ने भी मंगल ग्रह की ऐसी तस्वीरें नहीं देखी थीं। उन्होंने दावा किया कि अक्सर लाल ग्रह के डेटा और इसका ऑब्जर्वेशन तब होता है जब कोई अंतरिक्ष यान पृथ्वी के सीधे संपर्क में नहीं होता। इसलिए फोटोग्राफ्स को तब तक इकट्ठा किया जाता है जब तक कि उन्हें वापस नहीं भेजा जाता।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.