City Headlines

Home » नेपाली प्रधानमंत्री प्रचंड की पीएम मोदी से संबंध मजबूत करने पर चर्चा हुई

नेपाली प्रधानमंत्री प्रचंड की पीएम मोदी से संबंध मजबूत करने पर चर्चा हुई

पीएम मोदी ने द्विपक्षीय वार्ता के लिए हैदराबाद हाउस पहुंचे 'प्रचंड' का अभिवादन किया

by Madhurendra
Bilateral talks, Hyderabad House, Nepali Prime Minister, PM, Modi, Pushpa Kamal Dahal, Prachanda

नई दिल्ली। भारत दौरे पर आए नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की है। दोनों नेताओं के बीच हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय बैठक हुई। प्रचंड की यह यात्रा भारत-नेपाल के घनिष्ठ और अद्वितीय संबंधों को नई गति प्रदान करेगी।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने प्रचंड और मोदी के बीच हुई मुलाकात की तस्वीर जारी की है। फोटो में प्रधानमंत्री मोदी और प्रचंड मुलाकात के दौरान मुस्कुराते नजर आ रहे हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, पीएम मोदी ने द्विपक्षीय वार्ता के लिए हैदराबाद हाउस पहुंचे ‘प्रचंड’ का अभिवादन किया।

दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच भारत और नेपाल के बीच बहुआयामी संबंधों के सभी पहलुओं पर चर्चा हुई। इससे पहले आज सुबह नेपाल के प्रधान मंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने नई दिल्ली में राजघाट पर पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने राजघाट की आगंतुक पुस्तिका में भी लिखा, “नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने राज घाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।”

नेपाली प्रधानमंत्री प्रचंड 31 मई से 3 जून तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं। यह उनकी भारत की चौथी यात्रा है। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ बुधवार को नई दिल्ली पहुंचे। भारत पहुंचने पर केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। प्रचंड का चार दिवसीय दौरा पूरा करने के बाद शनिवार को स्वदेश लौटने का कार्यक्रम है।

अपनी यात्रा के पहले दिन दिल्ली पहुंचने पर प्रचंड ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल और विदेश सचिव विनय क्वात्रा से बुधवार को मुलाक़ात की थी। आधिकारिक व्यस्तताओं के अलावा वह अपनी यात्रा के हिस्से के रूप में उज्जैन और इंदौर भी जाएंगे। दोनों पक्ष पिछले नेपाली प्रधानमंत्रियों की यात्रा के दौरान हासिल की गई द्विपक्षीय साझेदारी को और आगे बढ़ाने का प्रयास करेंगे।

अपनी यात्रा के दौरान नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल उर्फ ‘प्रचंड’ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात करेंगे। भारत में नेपाल के राजदूत शंकर पी शर्मा ने बुधवार को पुष्प कमल दहल की भारत यात्रा को ‘सद्भावना यात्रा’ बताते हुए कहा कि यह दौरा नेपाल और भारत के संबंधों को एक अच्छी ऊंचाई पर लाएगा।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.