City Headlines

Home » सरकारी नौकरियां : यूपी में जल्द आने वाली हैं 26 हजार कॉन्स्टेबल की नौकरियां

सरकारी नौकरियां : यूपी में जल्द आने वाली हैं 26 हजार कॉन्स्टेबल की नौकरियां

फायरमैन के 172 पदों पर भी भर्ती होनी है

by Sanjeev
UP, Ramnagar Cachar, police, scoundrel, arrested, Kaushambi, Mahewaghat, rape victim, murder, encounter

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवाओं को सिपाहियों के पदों पर भर्ती का विज्ञापन निकलने का बेसब्री से इंतजार हैं। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा राज्य में कॉन्स्टेबल के 26 हजार से भी अधिक पदों पर भर्ती की जानी है।बोर्ड ने इस भर्ती के लिए 2022 की शुरुआत से ही तैयारी शुरू कर दी थी लेकिन इसके लिए अभी तक नोटिफिकेशन नहीं जारी किया गया है। जानकारी के मुताबिक इस भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया इस साल दिसम्बर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। ऐसे में यह उम्मीद जताई जा रही है कि बोर्ड अगले कुछ दिनों में इसके लिए नोटिफिकेशन जारी करके आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकता है। इस भर्ती के जरिये कॉन्स्टेबल के 26,210 तथा फायरमैन के 172 पदों पर भर्ती की जानी है।
जबरदस्त प्रतिस्पर्धा की उम्मीद
कॉन्स्टेबल के 26,210 पदों के लिए आयोजित की जाने वाली भर्ती में अभ्यर्थियों के बीच जबरदस्त कम्पटीशन देखने को मिल सकता है। दरअसल राज्य में लंबे समय के बाद की जा रही कॉन्स्टेबल भर्ती में रिक्तियों की संख्या पिछली भर्ती से कम हो गई है, लेकिन अभ्यर्थियों की संख्या कम होने की कोई उम्मीद नहीं है। यह उम्मीद जताई जा रही है कि इस भर्ती में तकरीबन 20 लाख अभ्यर्थी हिस्सा ले सकते हैं। ऐसे में इस भर्ती में एक सीट के लिए तकरीबन 76 अभ्यर्थी आपस में प्रतिस्पर्धा करेंगे। हालांकि अभ्यर्थियों की संख्या के बारे में अभी सिर्फ अनुमान ही लगाया जा रहा है। अभ्यर्थियों की वास्तविक संख्या की जानकारी इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया खत्म होने के बाद ही सामने आ पाएगी।
चयन प्रक्रिया
राज्य में कॉन्स्टेबल तथा फायरमैन के 26,382 पदों पर होने वाली भर्ती में हिस्सा लेने जा रहे अभ्यर्थियों को सबसे पहले लिखित परीक्षा में हिस्सा लेना होगा। लिखित परीक्षा में सफल होने के बाद अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन तथा शारीरिक माप परीक्षण और शारीरिक दक्षता परीक्षा में हिस्सा लेना होगा। साथ ही इस भर्ती में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थियों को मेडिकल टेस्ट में भी हिस्सा लेना होगा। हालांकि इस भर्ती की पूरी चयन प्रक्रिया की जानकारी इसके लिए नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही सामने आ पाएगी।

 

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.