City Headlines

Home » उप्र विधान परिषद उपचुनाव : दोनों सीटों पर भाजपा का कब्ज़ा , सपा की करारी शिकस्त

उप्र विधान परिषद उपचुनाव : दोनों सीटों पर भाजपा का कब्ज़ा , सपा की करारी शिकस्त

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विजयी उम्मीदवारों को दी बधाई

by Sanjeev

लखनऊ । उत्तर प्रदेश विधान परिषद की दो सीटों पर हुए उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने दोनों सीटें जीत ली हैं। समाजवादी पार्टी (सपा) को इस उपचुनाव में करारी हार मिली है। पार्टी को मिली इस जीत पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दोनों उम्मीदवारों को बधाई दी है।
भाजपा उम्मीदवार पद्मसेन चौधरी को 279 और सपा के रामकरन को 116 मत मिले हैं। मतगणना के दौरान एक वोट खारिज हुआ है। दूसरी सीट के लिए भाजपा के मानवेन्द्र सिंह को 280 और सपा उम्मीदवार रामजतन को 116 वोट मिले।
विधान परिषद उप चुनाव में दोनों सीटों के लिए आज वोट पड़े। कुल 403 विधायकों में से 396 ने मतदान किया। सात विधायकों ने मतदान से किनारा कर लिया। सपा के दो विधायक और सुभासपा का एक विधायक जेल में है। इसलिए वे मतदान नहीं कर सके। इसके अलावा बीमारी के चलते सपा विधायक मनोज पारस भी वोट डालने नहीं आए। कांग्रेस के दो और बहुजन समाज पार्टी के एक विधायक ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया।
मतदान आज सुबह नौ से शाम चार बजे तक विधान भवन के तिलक हाल में हुआ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी अपना वोट डाला। मतदान के बाद पांच बजे से वोटों की गिनती शुरु हुई, जिसमें भाजपा के दोनों उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की।
विधान परिषद की एक सीट भाजपा सदस्य लक्ष्मण प्रसाद आचार्य को सिक्किम का राज्यपाल नियुक्त किये जाने पर उनके त्यागपत्र देने के कारण रिक्त हुई थी। वहीं, दूसरी सीट भाजपा सदस्य बनवारी लाल दोहरे के निधन से रिक्त हुई थी।
इस उपचुनाव में भाजपा ने पद्मसेन चौधरी और मानवेन्द्र सिंह को पार्टी का उम्मीदवा बनाया था, जबकि सपा की तरफ से रामजतन राजभर और रामकरन निर्मल चुनाव मैदान में थे। संख्या बल के हिसाब से पहले ही भाजपा उम्मीदवारों की जीत इस उपचुनाव में सुनिश्चित मानी जा रही थी।
पार्टी उम्मीदवारों को मिली इस जीत पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य पद हेतु संपन्न हुए उप-चुनाव में डबल इंजन सरकार के उम्मीदवार पद्मसेन चौधरी एवं मानवेन्द्र सिंह को जीत की हार्दिक बधाई !
मुख्यमंत्री योगी ने आगे लिखा कि पूर्ण विश्वास है कि प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप विजयी दोनों सम्मानित सदस्यों का लोकनिष्ठ आचरण, कर्मठता एवं अनुभव ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश’ के संकल्प की सिद्धि में सहायक होगा। उन्होंने विजयी उम्मीदवारों के उज्ज्वल कार्यकाल के लिए मंगलकामनाएं की हैं।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.