City Headlines

Home » महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स पांचवी बार आईपीएल चैंपियन बनी

महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स पांचवी बार आईपीएल चैंपियन बनी

अंतिम दो गेंदों पर जडेजा ने दस रन बनाकर हरी बजी पलट दी , रोमांचक फाइनल में सीएसके ने गुजरात को 5 विकेट से हराया

by Sanjeev

अहमदाबाद। दिलों की धड़कन रोक देने वाले फाइनल मैच में रविंद्र जडेजा ने अंतिम गेंद पर बॉउंड्री लगा कर जी के लिए जरुरी चार हासिल कर लिए गुजरात टाइटंस को पांच विकेट से हरा कर चेन्नई सुपर किंग्स को पांचवी बार आईपीएल चैंपियन बना दिया और महेंद्र सिंह धोनी के यादगार तोहफा दिया।
गुजरात टाइटंस ने आईपीएल 2023 का फ़ाइनल मुक़ाबला जीतने के लिए चेन्नई सुपर किंग्स को 215 रनों का टारगेट दिया है। गुजरात के लिए सबसे अधिक 96 रन साई सुदर्शन ने बनाए, वहीं रिद्धिमान साहा ने भी अर्धशतक जमाया और हार्दिक पंड्या 21 रन बना कर अंत तक आउट नहीं हुए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस ने जब पहले ओवर कि तीन गेंदों पर चार रन बनाये तेज़ बारिश शुरू हो गयी और मैच रोक दिया गया। करीब दो घंटे बाद जब मैच फिर से शुरू हुआ तो चेन्नई का टारगेट रेविसे किया गया। नया लक्ष्य 15 ओवर में 171 रन निर्धारित किया गया। सीएसके ने शुरुआत धुआंधार की। सीएसके ने छह ओवर में 72 रन बना लिए थे। लेकिन सातवें ओवर गुजरात के लेफ्ट आर्म बॉलर नूर ने दो विकेट चटकाए। नूर अहमद ने इस ओवर में पहले ऋतुराज गायकवाड़ और फिर डेवोन कॉनवे को आउट किया। ऋतुराज 16 गेंदों में 26 रन और कॉनवे 25 गेंदों में 47 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में उन्होंने दो छक्के और चार चौके लगाए। नूर ने अपने कोटे के तीन ओवर में 17 रन देकर दो विकेट लिए। दस ओवर में सीएसके ने दो विकेट खोकर 112 रन बना लिए थे। अजिंक्य रहाणे ने तेज़ी रन बना रहे थे। लेकिन ग्यारहवे ओवर में सीएसके को तगड़ा झटका लगा। मोहित शर्मा की धीमी गंद परअजिंक्य रहाणे लॉन्ग ओंन पर शंकर को कैच दे बैठे। अजिंक्य रहाणे 13 बॉल पर 27 रन बनाये, इसमें दो छक्के और दो चौक्के शामिल थे। रशीद खान कोई खास असर नहीं डाल पाए। रशीद खान ने तीन ओवर में 38 रन दिए। रशीद के तीसरे ओवर में शिवम् दुबे ने दो छक्के मारकर आवश्यक रन रेट नीचे गिरा दिया। लेकिन तेरहवे ओवर में गुजरात ने मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली। मोहित शर्मा ने अम्बाती रायडू (19) और महेंद्र सिंह धोनी को शून्य पर आउट कर दिया। अंतिम ओवर में सीएसके को जीत के लिए 13 रन चाहिए थे। अंतिम ओवर मोहित शर्मा ने किया। मोहित शर्मा की यॉर्कर गेंदों का शिवम् दुबे और जडेजा जवाब नहीं खोज पाए। लेकिन जडेजा ने पांचवी गेंद पर चक्का और अंतिम गेंद पर चौक्का मार कर गुजरात टाइटंस के जबड़े से जीत छीन ली।
इसके पहले फ़ाइनल मैच में टॉस जीत कर चेन्नई सुपर किंग्स ने पहले गेंदबाज़ी का फ़ैसला किया। पावरप्ले में शुभमन गिल और रिद्धिमान साहा ने ज़ोरदार बल्लेबाज़ी की और बिना कोई नुकसान 62 रन जोड़ दिए। लेकिन इसके ठीक बाद रवींद्र जडेजा की गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी ने शुभमन गिल को स्टंप्स आउट कर गुजरात टाइटंस को पहला और बहुत बड़ा झटका दिया। गिल ने 20 गेंदों पर सात चौके की मदद से 39 रन का योगदान दिया। गिल और साहा ने पहले विकेट के लिए 67 रनों की साझेदारी निभाई। इसके बाद रिद्धिमान साहा भी मैच के 14वें ओवर में दीपक चाहर की गेंद पर धोनी के हाथों कैच आउट हुए। साहा ने 39 गेंदों पर 54 रन बनाए। दूसरे विकेट के लिए साहा और सुदर्शन ने भी अर्धशतकीय (64 रनों की) साझेदारी निभाई. साई सुदर्शन ने भी अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने केवल 33 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया।
अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद साई सुदर्शन और भी घातक हो गए और 20वें ओवर में आउट होने से पहले केवल 47 गेंदों पर 96 रन बनाए। अपनी पारी में सुदर्शन ने छह छक्के और आठ चौके जड़े।
गुजरात टाइटंस ने मैच के पहले ओवर में दीपक चाहर ने केवल तीन रन बनने दिए लेकिन इसके बाद पहले रिद्धिमान साहा और फिर शुभमन गिल ने तेज़ी से रन जुटाने से शुरू किए।
हालांकि दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर चेन्नई सुपर किंग्स के पास शुभमन गिल को आउट करने का मौक़ा था. तब तुषार देशपांडे की गेंद को गिल ने फ़्लिक किया जो स्क्वायर लेग पर खड़े दीपक चाहर के हाथों में गया लेकिन उनसे ये कैच छूट गया। तीसरा ओवर दीपक चाहर डालने आए और बहुत महंगे साबित हुए. उनके इस ओवर में रिद्धिमान साहा ने एक छक्का और तीन चौका जड़ा और कुल 20 रन बनाए. चौथे ओवर में शुभमन गिल ने अपने बल्ले का मुंह खोला और लगातार तीन चौके जड़े. पांच ओवरों तक गुजरात टाइटंस ने 52 तो पावरप्ले के छह ओवर के ख़त्म होने तक 62 रन बना लिए।
पावरप्ले के तुंरत बाद रवींद्र जडेजा को गेंदबाज़ी के लिए बुलाया गया और दूसरी ही गेंद पर एक बार फिर शुभमन गिल को रन आउट करने के मौक़ा था लेकिन उन्हें तब गेंद जडेजा के हाथों से छूट गई लेकिन अगली ही गेंद पर शुभमन स्टंप्स आउट हो गए।
साई सुदर्शन की तूफ़ानी बल्लेबाज़ी
इसके बाद पिच पर साई सुदर्शन आए और उन्होंने 12वें ओवर की पहली गेंद पर चौके के साथ गुजरात टाइटंस का स्कोर 100 रन पर पहुंचाया।
गुजरात टाइटंस के दूसरे सलामी बल्लेबाज़ रिद्धिमान साहा ने 13वें ओवर में चौके के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया. रिद्धिमान ने 36 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से अपना अर्धशतक बनाया।
इसके अगले ओवर में ही धोनी ने दीपक चाहर को वापस गेंदबाज़ी के लिए बुलाया और उन्होंने साहा और सुदर्शन की जोड़ी तोड़ दी. इस ओवर की आख़िरी गेंद चाहर ने धीमी डाली जिसे साहा लेग साइड में स्लॉग करना चाहते थे लेकिन चूक गए और बल्ले का ऊपरी किनारा लेती हुई विकेट के पीछे ऊंची चली गई। धोनी ने कोई चूक नहीं की और साहा आउट हो गए।
इसके बाद हार्दिक पंड्या पिच पर आए. मैच के 15वें ओवर में साई सुदर्शन ने तीक्षणा की गेंद पर दो छक्के लगाए और 16वें ओवर में केवल 33 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किय। अर्धशतक पूरा करने के बाद साई सुदर्शन 17वें ओवर में और भी घातक हो गए. तुषार देशपांडे के इस ओवर में उन्होंने तीन चौका और एक छक्का जड़ा।
18वें ओवर में मथीशा पथिराना ने 9 रन बनने दिए. 19वें ओवर में गुजरात टाइटंस ने 18 रन बनाए और कप्तान हार्दिक पंड्या ने इसकी आख़िरी गेंद पर छक्के के साथ टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचाया।
चेन्नई सुपर किंग्स की गेंदबाज़ी
चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से मथीशा पथिराना ने सबसे अधिक दो विकेट लिए। हालांकि अपने चार ओवरों में 44 रन देकर वो महंगे भी साबित हुए। वहीं चार ओवरों में बग़ैर कोई विकेट 56 रन देकर सबसे महंगे तुषार देशपांडे साबित हुए। धोनी ने रवींद्र जडेजा को सातवें ओवर में गेंदबाज़ी के लिए बुलाया था और उन्होंने लगातार चार ओवर डाले। 13वां ओवर ख़त्म होने पर रवींद्र जडेजा ने भी अपने कोटे के चार ओवर पूरे कर लिए और 38 रन देकर शुभमन गिल का विकेट हासिल किया।
वहीं इसके बाद महीश तीक्षणा ने भी अपने कोटे के चार ओवर पूरे किए। तीक्षणा ने 36 रन दिए और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। दीपक चाहर ने अपने चार ओवरों में 38 रन दिए और साहा का विकेट लिया।
रविवार को होना था फ़ाइनल
आईपीएल 2023 के फ़ाइनल में महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीत कर गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पंड्या से पहले बल्लेबाज़ी करने को कहा। दोनों टीमों के बीच आईपीएल 2023 का फ़ाइनल मुक़ाबला रविवार को खेला जाना था लेकिन अहमदाबाद में लगातार हो रही बारिश के बाद इसे रिज़र्व दिन सोमवार को खेले जाने का फ़ैसला किया गया था।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.