City Headlines

Home » मुंबई इंडियंस को 62 रन से हराकर गुजरात टाइटंस लगातार दूसरी बार फाइनल में

मुंबई इंडियंस को 62 रन से हराकर गुजरात टाइटंस लगातार दूसरी बार फाइनल में

शुभमन गिल ने बनाये तूफानी 129 रन , मोहित शर्मा ने दस रन देकर 5 विकेट झटके

by Sanjeev

अहमदाबाद। शुभमन गिल के तूफानी शतक (129 रन ) और मोहित शर्मा (5 विकेट/ 10 run ) की जबरदस्त गेंदबाजी बदौलत गत वर्ष की आईपीएल विजेता गुजरात टाइटंस ने पांच बार की विजेता मुंबई इंडियंस को 62 रन से हराकर फाइनल में जगह बना ली। फाइनल में गुजरात टाइटंस का मुकाबला 28 मई रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स से इसी मैदान पर होगा। गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दूसरा क्वालीफायर मुकाबला खेला गया । इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए गुजरात टाइटंस ने तीन विकेट पर 233 रन बनाये।
234 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस की शुरुआत ख़राब रही। मुंबई इंडियंस के लिए रोहित शर्मा और नेहल वढेरा ओपनिंग करने आए। नेहल महज 4 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मोहम्मद शमी ने पवेलियन का रास्ता दिखाया। नेहाल की जगह बैटिंग करने आये कैमरून ग्रीन हार्दिक पांड्या की गेंद से चोटिल हो गए। उनके हाथ पर गेंद लगी। रिटायर्ड हर्ट होकर ग्रीन बाहर चले गए। उस समय मुंबई ने 1.5 ओवरों में 17 रन बनाए थे।अब ग्रीनकी जगह सूर्यकुमार यादव बैटिंग करने पहुंचे। मुंबई इंडियंस का दूसरा विकेट तीसरे ओवर में 21 रन के स्कोर पर गिरा। रोहित शर्मा 8 रन बनाकर शमी किए गेंद पर आउट हुए। सूर्य कुमार और तिलक वर्मा ने खेल को आगे बढ़ाते हुए तेजी से रन बनाये। लेकिन तिलक वर्मा 14 गेंदों में 43 रन बनाकर आउट राशिद खान की बॉल पर आउट हो गए। तिलक की जगह ग्रीन वापस बैटिंग करने आये। ग्रीन आकर्षक बैटिंग कर रहे थे। लेकिन वह लम्बी पारी नहीं खेल पाए। मुंबई इंडियंसका चौथा विकेट कैमरून ग्रीन के रूप में गिरा। ग्रीन ने 20 गेंदों में 30 बनाये थे। उन्हें जोशुआ लिटिल ने आउट किया। ग्रीन ने दो चौके और दो छक्के लगाए। सूर्य कुमार एक तरफ से मोर्चा संभाले हुए थे। सूर्यकुमार ने 33 बॉल पर अपना अर्ध शतक सिक्सर मार कर लिया। उन्होंने दो चौके और दो छक्के लगाए। लेकिन पन्द्रहवें ओवर में मुंबई को दो झटके लगे। सूर्यकुमार 61 रन बनाकर बोल्ड आउट हो गए। इसी ओवर विनोद भी आउट हो गए। दोनों विकेट मोहित शर्मा ने झटके। agle ओवर में रशीद खान ने टीम डेविड को दो रन के निजी स्कोर पर एलबीडब्लू आउट कर दिया। इस समय मुंबई का स्कोर सात विकेट पर 157 रन हो गया। मोहित शर्मा ने 16 वे ओवर में दो विकेट लेकर स्कोर 162 रन पर 9 विकेट कर दिया। मोहित शर्मा ने 18 ओवर की दूसरी गेंद पर मुंबई का 171 के स्कोर पर अपना पांचवा विकेट लेकर आल आउट कर दिया। इस तरह यह मुकाबला गुजरात ने 62 रन से जीत लिया।

गुजरात ने मुंबई को दिया 234 रनों का लक्ष्य, शुभमन गिल ने खेली 129 रनों की तूफानी पारी
टॉस जीत कर मुंबई इंडियंस ने गुजरात टाइटंस पहले बल्लेबाजी के लिए कहा। गुजरात टाइटंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 3 विकेट के नुकसान पर 233 रनों का स्कोर बनाया है. गुजरात की तरफ से ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल के बल्ले से बेहतरीन 129 रनों की तूफानी पारी देखने को मिली। मुंबई की तरफ से पीयूष चावला और अकाश मधवाल ने 1-1 विकेट हासिल किया।
साहा और गिल ने मिलकर गुजरात को दी तेज शुरुआत
मुंबई इंडियंस ने इस मुकाबले में टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। गुजरात की तरफ से पारी की शुरुआत करने उतरे शुभमन गिल और रिद्धिमान साहा ने मिलकर टीम को तेज शुरुआत देने का काम किया। दोनों ने मिलकर 6 ओवरों का खेल खत्म होने पर बिना किसी नुकसान के स्कोर को 50 रनों तक पहुंचा दिया। गुजरात को इस मुकाबले में पहला झटका 54 के स्कोर पर रिद्धिमान साहा के रूप में लगा जो 16 गेंदों में 18 रनों की पारी खेलकर पीयूष चावला की गेंद पर स्टंप आउट हो गए।
रिद्धिमान साहा के पवेलियन लौटने के बाद शुभमन गिल का साथ देने मैदान पर साई सुदर्शन बल्लेबाजी के लिए उतरे। दोनों ने मिलकर रन गति को बिल्कुल भी धीमा नहीं पड़ने दिया। गिल और सुदर्शन ने मिलकर 10 ओवरों का खेल खत्म होने तक टीम का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 91 रनों तक पहुंचा दिया। इसके बाद दोनों के बीच में जल्द ही 50 रनों की साझेदारी भी पूरी हो गई। 12 ओवरों गुजरात की टीम ने 1 विकेट के नुकसान पर 119 रन बना लिए थे।
इस सीजन गिल ने लगायाअपना तीसरा शतक, 129 रन बनाकर हुए आउट
शुभमन गिल ने इस सीजन में अपना शानदार फॉर्म जारी रखते हुए मुंबई के खिलाफ गेंदबाजों को बिल्कुल भी वापसी का मौका नहीं दिया। गिल ने इस मुकाबले में अपना सीजन का तीसरा शतक सिर्फ 50 गेंदों में ही पूरा कर लिया. शुभमन गिल के बल्ले से 60 गेंदों में 7 चौके और 10 छक्कों की मदद से 129 रनों की बेहतरीन पारी देखने को मिली। गिल और सुदर्शन के बीच में दूसरे विकेट के लिए 64 गेंदों में 138 रनों की साझेदारी हुई। गुजरात की टीम को इस मुकाबले में दूसरा झटका 192 के स्कोर पर लगा।
कप्तान हार्दिक ने स्कोर पहुंचाया 230 के पार
शुभमन गिल के पवेलियन लौटने के बाद गुजरात की तरफ से बल्लेबाजी करने उतरे कप्तान हार्दिक पांड्या ने साई सुदर्शन के साथ मिलकर स्कोर को आगे बढ़ाना जारी रखा। हालांकि गुजरात पारी के 18वें ओवर में 7 रन ही बनाने में कामयाब हो सकी। जबकि 19वें ओवर में टीम ने 9 रन ही बना सकी. 20वें ओवर की शुरुआत से पहले साई सुदर्शन ने खुद को 43 रनों पर रिटायर आउट कर लिया। 20वें ओवर में गुजरात की टीम 19 रन बनाने में कामयाब हुई।
गुजरात की टीम ने 20 ओवरों में 3 विकेट के नुकसान पर 233 रनों का स्कोर बनाया। हार्दिक ने 28 रन जबकि राशिद खान ने भी 5 रनों की पारी खेली। मुंबई की तरफ से गेंदबाजी में पीयूष चावला और आकाश मधवाल ने 1-1 विकेट हासिल किया।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.