City Headlines

Home » पीएम मोदी नये संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर जारी करेंगे 75 रुपये का सिक्का

पीएम मोदी नये संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर जारी करेंगे 75 रुपये का सिक्का

by Madhurendra
New Parliament House, Inauguration, Rs 75, Coin, PM, Modi, Kolkata Mint, Ministry of Finance

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह के अवसर 75 रुपये का सिक्का जारी करेंगे। सिक्के के एक तरफ अशोक स्तंभ का सिंह शीर्ष होगा, जिसके नीचे “सत्यमेव जयते” लिखा होगा। वहीं, बाईं ओर देवनागरी लिपि में “भारत” और दाईं ओर अंग्रेजी में “इंडिया” शब्द लिखा होगा।

वित्त मंत्रालय के मुताबिक नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह के मौके 75 रुपये का एक विशेष सिक्का जारी किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस सिक्के को जारी करेंगे। इस 75 रुपये के सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा। इसमें 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी कॉपर, और 5-5 फीसदी निकल और जिंक धातु का मिश्रण होगा।

जानकारी के मुताबिक इस सिक्के में रुपये का चिन्ह भी होगा और लायन कैपिटल के नीचे अंतरराष्ट्रीय अंकों में 75 का मूल्यवर्ग लिखा होगा। सिक्के का दूसरा पहलू संसद परिसर की तस्वीर को दिखाएगा, जबकि ऊपरी परिधि पर देवनागरी लिपि में ‘संसद संकुल’ और निचली परिधि पर अंग्रेजी में ‘पार्लियामेंट कॉम्प्लेक्स’ शब्द लिखे जाएंगे। इसके अलावा इस सिक्के पर संसद की तस्वीर के ठीक नीचे वर्ष 2023 लिखा होगा। इस सिक्के को भारत सरकार की कोलकाता टकसाल की ओर से बनाया गया है।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.