City Headlines

Home » अमेरिकी रक्षामंत्री के भारत आने के बाद जून में होगा पीएम मोदी का अमेरिका दौरा

अमेरिकी रक्षामंत्री के भारत आने के बाद जून में होगा पीएम मोदी का अमेरिका दौरा

by Madhurendra
Lloyd J. Austin III, Modi, PM, US, US Defense Secretary, India, Eli Ratner, Indo-Pacific Security

वाशिंगटन। भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगले माह प्रस्तावित अमेरिका यात्रा से पहले अमेरिकी रक्षामंत्री लॉयड जे ऑस्टिन (तृतीय) भारत की यात्रा करेंगे। इसे दोनों देशों के रिश्तों की मजबूती और अमेरिका-भारत रक्षा साझेदारी के आधुनिकीकरण की दिशा में मजबूत कदम माना जा रहा है।

भारत के प्रधानमंत्री मोदी 22 जून को अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान भारत और अमेरिका के बीच रक्षा क्षेत्र में अहम समझौते होने की उम्मीद है। यही कारण है कि मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले अमेरिका के रक्षामंत्री भारत आ रहे हैं।

अमेरिकी रक्षा विभाग में भारत-प्रशांत सुरक्षा मामलों के सहायक सचिव एली रैटनर ने बताया कि द्विपक्षीय रक्षा सहयोग पर चर्चा करने के लिए अमेरिकी रक्षामंत्री लॉयड ऑस्टिन जून की शुरुआत में भारत का दौरा करेंगे। उन्होंने बताया कि भारत और अमेरिका अब पहले से कहीं अधिक रणनीतिक रूप से जुड़े हुए हैं। अमेरिका के शीर्ष राजनीतिक नेतृत्व से भी भारत के साथ रक्षा संबंधों को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के निर्देश मिले हैं।

एली रेटनर ने 22 जून को भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका की राजकीय यात्रा के दौरान प्रमुख घोषणाओं के भी संकेत दिए। उन्होंने भारत की स्वदेशी क्षमताओं को मजबूत करने के लिए साथ मिलकर रक्षा उत्पादन करने और रक्षा क्षेत्र में शोध व विकास की संयुक्त परियोजनाओं को अमेरिका के समर्थन का भी भरोसा जताया।

ऑस्टिन की जनवरी 2021 में रक्षामंत्री का दायित्व संभालने के बाद यह दूसरी भारत यात्रा होगी। वे भारत के साथ वे हिंद-प्रशांत क्षेत्र की सातवीं यात्रा पर निकलेंगे और टोक्या व सिंगापुर भी जाएंगे। वे 4 जून को दिल्ली पहुंचेंगे। ऑस्टिन इस साल भारत जाने वाले अमेरिका के कैबिनेट स्तर के चौथे मंत्री होंगे। इससे पहले विदेश मंत्री एंटनी जे ब्लिंकन, वित्त मंत्री जेनेट येलेन और वाणिज्य मंत्री जीना रायमोंडो ने फरवरी और मार्च में भारत की यात्रा की थी।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.