City Headlines

Home » लखनऊ को 81 रन से हराकर मुंबई ने पहला एलिमिनेटर जीता , आकाश मधवाल ने 5 रन देकर 5 विकेट झटके

लखनऊ को 81 रन से हराकर मुंबई ने पहला एलिमिनेटर जीता , आकाश मधवाल ने 5 रन देकर 5 विकेट झटके

by Sanjeev

चैन्नई। पांच बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इंडियन प्रीमियर लीग-2023 के एलिमिनेटर मुकाबले में लखनऊ सुपरजायंट्स को 81 रन से हरा दिया । इस जीत के साथ मुंबई इंडियंस की टीम क्वालिफायर-2 में पहुंच गई और लखनऊ सुपर जाइंट्स का सफर ख़त्म हो गया। क्वालिफायर-2 में मुंबई का मुकाबला 26 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस से होगा। मुंबई इंडियंस के लिए मैच के हीरो आकाश मधवाल रहे। आकाश ने प्लेऑफ की सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग प्रदर्शन करते हुए 5 रन देकर 5 विकेट झटके और मन ऑफ़ दी मैच बने।ए मैच के हीरो आकाश मधवाल रहे। आकाश ने प्लेऑफ की सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग प्रदर्शन करते हुए 5 रन देकर 5 विकेट झटके और मन ऑफ़ दी मैच बने।
183 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी लखनऊ की शुरुआत खराब रही। 23 रन के स्कोरतक पहुँचते पहुँचते लखनऊ सुपर जाएंट्स के दोनों सलामी बल्लेबाज आउट हो गए । काइल मेयर्स के रूप में लखनऊ को दूसरा झटका लगा। मेयर्स ने 13 गेंद में 18 रन बनाए। क्रिस जॉर्डन ने उन्हें कैमरून ग्रीन के हाथों कैच कराया। मार्कस स्टोइनिस और क्रुणाल पांड्या ने अच्छी साझेदारी कर मैच में अपनी टीम की वापसी कराई । स्टोइनिस तेज गति से रन बना रहे थे । वहीं, क्रुणाल एक छोर संभालकर खेल रहे थे । 69 रन के स्कोर पर लखनऊ सुपर जाएंट्स का तीसरा विकेट गिरा है। क्रुणाल पांड्या 11 गेंद में आठ रन बनाकर आउट हो गए । पीयूष चावला ने उन्हें टिम डेविड के हाथों कैच कराया। 74 रन के स्कोर पर लखनऊ सुपर जाएंट्स का चौथा विकेट गिरा । आयुष बदोनी सात गेंद में एक रन बनाकर आउट हो गए । आकाश मधवाल ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया। 74 रन के स्कोर पर ही निकोलस पूरन के रूप में लखनऊ का पांचवां विकेट गिरा। पूरन को पहली ही गेंद पर आकाश मधवाल ने विकेटकीपर ईशान किशन के हाथों कैच कराया। पुराण की जगा बैटिंग करने आये दीपक हुड्डा। लेकिन मार्कस स्टोइनिस और हुड्डा की साझदारी भी ज्यादा देर नहीं चली। 89 रन के स्कोर पर लखनऊ का छठा विकेट गिरा। मार्कस स्टोइनिस 27 गेंद में 40 रन बनाकर रन आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया। रन भागने के दौरान वह अपने साथी बल्लेबाज दीपक हुड्डा से टकरा गए और रन आउट हो गए। 92 रन के स्कोर पर कृष्णप्पा गौतम के रूप में लखनऊ को सातवां झटका लगा। गौतम तीन गेंद में दो रन बनाने के बाद दीपक हुड्डा के साथ गलतफहमी के चलते रन आउट हुए। । 100 रन के स्कोर पर लखनऊ का आठवां विकेट गिरा । रवि बिश्नोई छह गेंद में तीन रन बनाकर आउट हो चुके हैं। आकाश मधवाल ने उन्हें क्रिस जॉर्डन के हाथों कैच कराया। यह मधवाल का चौथा विकेट था । 100 रन के स्कोर पर दीपक हुड्डा के रूप में लखनऊ को नौवां झटका लगा। वह 13 गेंद में 15 रन बनाकर रन आउट हुए। लखनऊ का अंतिम विकेट 101 रन पर गिरा। आकाश मधवाल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए पांचवां विकेट लिया। आकाश मधवाल ने केवल 5 रन देकर 5 विकेट चटकाए। इस तरह मुंबई इंडियंस ने यह मुकाबला 81 रन से जीत कर ख़िताब पर कब्ज़ा करने अपनी उम्मीदें कायम रखीं।

इसके पहले एलिमिनेटर मुकाबले में मुंबई की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 182 रनों का स्कोर बनाया है। मुंबई की तरफ से सूर्यकुमार यादव ने 33 जबकि कैमरून ग्रीन ने 41 रनों की अहम पारियां खेली। लखनऊ की तरफ से गेंदबाजी में नवीन उल हक ने 4 विकेट हासिल किए।
मुंबई इंडियंस ने इस मुकाबले में टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टीम की तरफ से पारी की शुरुआत करने उतरे कप्तान रोहित शर्मा और इशान किशन ने तेजी के तेजी के साथ रन बनाना शुरू किया। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 30 रनों की साझेदारी देखने को मिली। रोहित शर्मा को 11 के निजी स्कोर पर नवीन उल हक ने पवेलियन भेजते हुए मुंबई की टीम को पहला झटका दिया।
मुंबई को दूसरा झटका भी जल्द 38 के स्कोर पर इशान किशन के रूप में लगा जो 15 रन बनाकर यश ठाकुर को अपना विकेट थमा बैठे। मुंबई की टीम पहले 6 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर 62 रनों के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रही।
रोहित शर्मा और इशान किशन के पवेलियन लौटने के बाद मुंबई इंडियंस की पारी को कैमरून ग्रीन और सूर्यकुमार यादव ने मिलकर संभाला। दोनों ने 10 ओवरों का खेल खत्म होने तक टीम का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 98 रनों तक पहुंचा दिया। मुंबई को इस मैच में 11वें ओवर में 2 लगातार झटके लगने से रन गति पर ब्रेक लग गया। नवीन उल हक ने पहले सूर्यकुमार यादव को 33 रनों की निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा और उसके बाद कैमरून ग्रीन को 41 के निजी स्कोर पर आउट किया। ग्रीन और सूर्या ने तीसरे विकेट के लिए 38 गेंदों में 68 रनों की साझेदारी की।
105 के स्कोर पर 4 विकेट खो चुकी मुंबई इंडियंस की पारी को तिलक वर्मा और टिम डेविड की जोड़ी ने संभालने की जिम्मेदारी उठाई। दोनों ने मिलकर स्कोर को 15 ओवरों के अंत तक 131 रनों तक पहुंचा दिया। दोनों के बीच में 5वें विकेट के लिए 33 गेंदों में 43 रनों की साझेदारी देखने को मिली। टिम डेविड इस मैच में 13 गेंदों में 13 रनों की पारी खेलने के बाद पवेलियन लौटे।
मुंबई की टीम को 148 के स्कोर पर 5वां झटका लगा। इसके बाद आखिरी ओवरों में टीम लगातार अंतराल में विकेट गंवाती चली गई जिससे तेज गति से रन नहीं बन सके। तिलक वर्मा 22 गेंदों में जहां 26 रन बनाकर आउट हुए वहीं क्रिस जॉर्डन भी 7 गेंदों में 4 रन बनाकर पवेलियन लौटे। नेहल वढेरा ने जरूर 12 गेंदों में 23 रन बनाए. मुंबई 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 182 रनों के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रही। लखनऊ की तरफ से नवीन उल हक ने 4 जबकि यश ठाकुर ने 3 जबकि मोहसिन खान ने 1 विकेट हासिल किया।

 

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.