City Headlines

Home » एमपी: बाबा साहब की जन्मस्थली महू पहुंच कर अखिलेश ने अर्पित की श्रद्धांजलि

एमपी: बाबा साहब की जन्मस्थली महू पहुंच कर अखिलेश ने अर्पित की श्रद्धांजलि

जयंत चौधरी और चंद्रशेखर ने भी बाबा साहेब को श्रद्धा सुमन अर्पित किये

by Madhurendra
Indore, Ambedkar Nagar, Mhow, Parinirvana Bhoomi, Darshan, Akhilesh, SP, Jayant

भोपाल/महू। देशभर में शुक्रवार को संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती श्रद्धापूर्वक मनाई जा रही है। इंदौर के डॉ. आंबेडकर नगर (महू) में बाबा साहेब आंबेडकर की जन्मस्थली पर गुरुवार रात 12 बजे से ही जन्मदिन का कार्यक्रम जारी है। बड़ी संख्या में अनुयायी बाबा साहेब को नमन करने उनकी जन्मस्थली पर पहुंच रहे हैं। शुक्रवार को यहां राज्यपाल मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय भी पहुंचे और बाबा साहेब को नमन कर उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए।

अखिलेश के साथ महू में राष्‍ट्रीय लोकदल के अध्‍यक्ष और राज्‍यसभा सांसद जयंत चौधरी तथा आजाद समाज पार्टी के अध्‍यक्ष चंद्रशेखर भी थे। तीनों नेताओं ने अपने समर्थकों के साथ बाबा साहेब की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्‍हें श्रद्धांजलि दी। बाबा साहेब को याद करते हुए उनके देश और समाज के लिए किये गए कार्यों को याद भी किया।  अखिलेश ने इस मौके पर यूपी की कानून व्‍यवस्‍था और हाल के एनकाउंटर की तीखा बयान दिया।

चौहान सरकार पंच तीर्थों को मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना जोड़ेेेगी 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हमने आंबेडकर के जीवन से संबंधित पंच तीर्थों को मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत जोड़ने का फैसला किया है। महू में बाबा साहब की जन्मभूमि, नागपुर में दीक्षा भूमि, लंदन की शिक्षा भूमि, दिल्ली में परिनिर्वाण भूमि और मुंबई में दर्शन कराएंगे।

उन्होंने कहा कि एक जमाना था, यहां स्मारक नहीं था। मुझे कहते हुए गर्व है कि हमें यहां स्मारक बनाने का सौभाग्य मिला है। हमने बाबा साहेब महाकुंभ शुरू किया। मैं आयोजक के रूप में आपका अभिनंदन करता हूं। पिछली बार आपने मांग की थी कि यहां धर्मशाला या गेस्ट हाउस का निर्माण करा सकें। इसके लिए रक्षा विभाग ने 3.5 एकड़ जमीन के लिए एनओसी दे दी है। यह जमीन हमने समिति को देन का फैसला किया है। मैं जमीन के कागज सौंप रहा हूं। उन्होंने अपने संबोधन के दौरान मंच पर ही धर्मशाला के लिए जमीन के अधिग्रहण की मंजूरी के कागज भंतेजी को सौंपा। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि आप यहां निर्माण शुरू कराएं।

इससे पहले कैलाश विजयवर्गीय महू पहुंचे। उन्होंने यहां बाबासाहेब को नमन कर श्रद्धांजलि अर्पित की। पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने महू पहुंचकर स्मारक पर नमन कर बाबासाहेब को याद किया। उन्होंने कहा कि संविधान निर्माता की जन्मस्थली पर भी शिवराज झूठ बोलते हैं। वे झूठी घोषणाएं करते हैं। कई बार कह चुके हैं कि बाबासाहेब के नाम पर पंच तीर्थ बनाएंगे, लेकिन आज तक नहीं बनाया। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने महू पहुंचकर डॉ. आंबेडकर को नमन किया।

आंबेडकर राष्ट्रीय गौरव यात्रा निकाली गई

इसके पहले गुरुवार शाम को महू में डॉ. आंबेडकर राष्ट्रीय गौरव यात्रा निकाली गई। यात्रा में एक सुसज्जित रथ में बाबासाहेब के अस्थिकलश भी रखे गए, जिसके महू शहरवासियों ने दर्शन किए। यात्रा में 60 से अधिक बालिकाएं घोड़ों पर महाराष्ट्रीयन परिधान में बैठकर निकलीं। सभी के हाथ में ‘वी लव यू फार राइट्स’ की तख्तियां थी।

इसके बाद हरी फाटक, होते हुए भीम जन्मभूमि स्मारक पहुंची। पांच रथों में बौद्ध भिक्षु भी बैठकर शामिल हुए। यात्रा का समापन डॉ. भीमराव आंबेडकर जन्मभूमि स्मारक पर हुआ। यह कार्यक्रम और रैली बाबा साहब अम्बेडकर मेमोरियल सोसायटी द्वारा किया जा रहा है। यात्रा में समिति के अध्यक्ष भदंत सुमेध बोधी, सचिव राजेश वानखेड़े, सदस्य डॉ. अनिल गजभिए, प्रकाश वानखेड़े, अरुण इंगले, राजीव कुमार अंबोरे सहित अन्य उपस्थित रहे। कार्यक्रम में मुख्य रूप से रात ठीक 12 बजे समता सैनिक दल ने सलामी दी। भव्य आतिशबाजी की गई जिसे देखने के लिए महू सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्र भी लोग भी अम्बेडकर स्मारक पहुंचे।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.