City Headlines

Home » अखिलेश ने कहा, बेमौसम बारिश-ओलवृष्टि से परेशान किसान यूपी में भटकने को मजबूर

अखिलेश ने कहा, बेमौसम बारिश-ओलवृष्टि से परेशान किसान यूपी में भटकने को मजबूर

by Madhurendra
UP, Yogi government, BJP, farmers, SP, Akhilesh Yadav, wheat, sugarcane, potato, crop

लखनऊ। समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं नेता विरोधी दल अखिलेश यादव ने कहा है कि भाजपा सरकार में किसानों की कोई सुनवाई नहीं हो रही है। इस सरकार में किसानों को सिर्फ धोखा मिल रहा है। बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि से प्रदेश भर में किसानों को गेहूं, सरसों, चना समेत अन्य फसलों का भारी नुकसान हुआ। गेहूं की पैदावार घटने के साथ ही गुणवत्ता भी प्रभावित हुई, जिससे गेहूं खरीद में मुश्किल आ रही है। सरकार ने अभी तक बदले हालात में गेहूं खरीद को लेकर कोई दिशा-निर्देश नहीं जारी किया। किसान परेशान हैं। एक तरफ मौसम के कारण नुकसान दूसरी तरफ सरकार की अनदेखी से किसान दर-दर भटकने पर मजबूर हैं।

अखिलेश ने कहा कि बारिश, ओलावृष्टि और फसल नष्ट होने का सदमा किसान बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं। सिर्फ बुन्देलखण्ड के जिलों में छह से ज्यादा किसान आत्महत्या कर चुके हैं। आठ अप्रैल 2023 को ललितपुर के किसान विक्रम लोधी ने फसल की उपज कम होने और बैंक तथा साहूकारों के कर्ज से परेशान होकर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। सात अप्रैल 2023 को ताल बेहट के किसान कृपाल ने फसल नुकसान होने से जहर खा लिया। इसी तरह से कई अन्य किसान आत्महत्या कर चुके हैं या सदमे से मौत के मुंह में जा रहे हैं। भाजपा सरकार किसानों की मदद के बजाय कागजी खानापूर्ति और हवाई घोषणाएं कर झूठी दिलासा दे रही है।

सपा अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा सरकार हर कदम पर किसानों को धोखा दे रही है। सरकार ने पहले तो गन्ना मूल्य नहीं बढ़ाया। फिर गन्ना किसानों का पूरा भुगतान नहीं कराया। आज भी गन्ना किसानों का हजारों करोड़ रुपया चीनी मिलों पर बकाया है। सरकार की उपेक्षा से गन्ना किसान संकट में हैं। आलू किसान भी बर्बाद हो गया। आलू किसानों को उनकी फसल की सही कीमत नहीं मिली। अब गेहूं किसान भटकने पर मजबूर है। भाजपा सरकार की गलत नीतियों से किसान कर्ज में डूबता जा रहा है।

अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा ने किसानों की आय दोगुना करने का वादा किया था लेकिन अब तो सरकार आय दोगुना करने का नाम भी नहीं लेती है। इस सरकार में महंगाई बढ़ने से किसानों की आय दोगुनी होने के बजाय उनका जीवन मुश्किल हो गया है। किसान अब भाजपा सरकार के धोखे को समझ चुका है। आने वाले समय में किसान एकजुट होकर भाजपा के झूठ का बदला लेगा।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.