City Headlines

Home » मास्को में अमेरिकी रिपोर्टर की गिरफ़्तारी से रूस और अमेरिका में तनाव बढ़ा

मास्को में अमेरिकी रिपोर्टर की गिरफ़्तारी से रूस और अमेरिका में तनाव बढ़ा

by Sanjeev

कीव । मास्को में रूस द्वारा अमेरिकी रिपोर्टर को गिरफ्तार किये जाने के बाद दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध और भी तनावपूर्ण हो गए हैं। वहीं यूक्रेन ने बखमुत शहर में रूस की बढ़त को नाकाम करने के लिए जवाबी हमले की तैयारी कर ली है। यूक्रेन ने कहा की बखमुत में रूस ने बढ़त बना ली थी, लेकिन इसके लिए रूस को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है।
रूस की एफएसबी सुरक्षा सेवा ने अमेरिका के लिए जासूसी करने के संदेह में अमेरिकी अखबार द वॉल स्ट्रीट जर्नल के एक रिपोर्टर इवान गेर्शकोविच को गिरफ्तार किया है। हालांकि, अखबार ने अपने रिपोर्टर पर लगे इन सभी आरोपों से इंकार किया है। अखबार ने रिपोर्टर की तुरंत रिहाई की मांग की है। हालांकि, इस मामले में अमेरिका की ओर से अभी किसी भी प्रकार की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।
उल्लेखनीय है कि यूक्रेन का बखमुत शहर द्वितीय युद्ध के बाद यूरोप में खूनी लड़ाई का अड्डा बना हुआ है। यूक्रेन इस शहर में करीब पांच माह से बचाव पर जोर दे रहा है। हालांकि अब वह रूस के खिलाफ जवाबी हमले की योजना बना रहा है। यूक्रेनी सशस्त्र बलों की एक रिपोर्ट में कहा गया कि बखमुत शहर में रूसी सेना को कुछ हद तक आगे बढ़ने में सफलता मिली है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यूक्रेनी सेना इस शहर पर अपनी पकड़ को पहले से मजबूत किया है।
यूक्रेन की सेना द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले चार सप्ताह के दौरान अग्रिम पंक्ति पर रूसी हमलों की संख्या में कमी आई है और यह चार सप्ताह में करीब आधी हो गई है। रूसी हमले में यूक्रेन के कई शहर को भारी नुकसान पहुंचा है, जिसके कारण लाखों शरणार्थी एक जगह से दूसरे जगह पलायन करने के लिए मजबूर हो गए हैं।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.