City Headlines

Home » पाकिस्तान ही करेगा एशिया कप की मेजबानी

पाकिस्तान ही करेगा एशिया कप की मेजबानी

भारतीय टीम के सभी मुकाबले दूसरे देश में होंगे)

by Sanjeev

दुबई। पिछले पांच महीनों से एशिया कप 2023 की मेजबानी को लेकर जारी विवाद अब सुलझता नज़र आ रहा है। पिछले दिनों एशियाई क्रिकेट काउंसिल की मीटिंग में लगभग यह तय हो गया है कि एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान ही करेगा । इस दौरान यह भी साफ कर दिया गया कि टीम इंडिया के मैच पाकिस्तान में नहीं होंगे। भारतीय टीम अपने सभी मुकाबले अन्य किसी देश में खेलेगी।
रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई और पीसीबी समेत एसीसी भी एशिया कप मेजबानी को लेकर इस फॉर्मेट पर सहमत है क्योंकि इसके अलावा एशिया कप 2023 के सफल आयोजन का अन्य कोई रास्ता नहीं बचा था. हालांकि इस पर एसीसी की ओर से आधिकारिक बयान आना बाकी है। इस टूर्नामेंट को सफल बनाने के लिए एक वर्किंग ग्रुप बनाए जाने की भी खबर है जो पाकिस्तान और अन्य मेजबान देश में एशिया कप के मैचों के शेड्यूल, टीमों के आवागमन और लॉजिस्टिक ट्रेवलिंग पर जल्द ही अपना काम शुरू कर देगा।
कहां होंगे भारतीय टीम के मुकाबले?
एशिया कप 2023 में भारतीय टीम अपने सभी मुकाबले पाकिस्तान से बाहर ही खेलेगा. ऐसे में संयुक्त अरब अमीरात, श्रीलंका और ओमान जैसे एशियाई देश भारतीय टीम के मैचों की मेजबानी कर सकते हैं। यहां इंग्लैंड का नाम भी सामने आ रहा है। यह टूर्नामेंट सिंतबर में होना है, ऐसे में इस दौरान जिस देश में मौसम और परिस्थितियां क्रिकेट के अनुकूल होंगी, उसे पाकिस्तान के साथ एशिया कप 2023 का होस्ट बनने का मौका मिलेगा।
क्या था पूरा विवाद?
एशिया कप 2023 का आयोजन पाकिस्तान में होना तय था। रोटेशन के मुताबिक, पाकिस्तान को ही मेजबानी का अधिकार जा रहा था लेकिन पिछले साल बीसीसीआई सचिव जय शाह ने साफ कह दिया था कि अगर एशिया कप पाकिस्तान में होता है तो भारतीय टीम इस टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं होगी। इसी के बाद से एशिया कप 2023 की मेजबानी को लेकर बीसीसीआई और पीसीबी में तकरार चल रही थी।
पीसीबी हर हाल में एशिया कप को पाकिस्तान में ही आयोजित करना चाहता था, वहीं बीसीसीआई का रूख साफ था कि भारतीय टीम पाकिस्तान नहीं जाएगी. इस दौरान कुछ मौकों पर तो एशिया कप के रद्द होने तक के कयास लगाए जाने लगे थे. पीसीबी की ओर से यह भी धमकियां दी जा रही थी कि अगर भारतीय टीम एशिया कप के लिए पाकिस्तान नहीं आती है तो पाकिस्तान की टीम भी वनडे वर्ल्ड कप के लिए भारत नहीं जाएगी।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.