City Headlines

Home » पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पार्टीगेट मामले में फिर मांगी माफी

पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पार्टीगेट मामले में फिर मांगी माफी

by Sanjeev

लंदन । ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पार्टीगेट घोटाले में एक बार फिर से माफी मांगी है। संसद की विशषाधिकार समिति के समक्ष जॉनसन ने अपने पुराने बयान पर सफाई देते हुए कहा कि उन्होंने ब्रिटिश संसद को बदनीयती से गुमराह नहीं किया था, जो कुछ हुआ वो अनजाने में हुआ।
कोरोना काल के दौरान ब्रिटेन में जिस समय पूर्ण लॉकडाउन लगा था, तब ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के 56वें जन्मदिन पर उनकी पत्नी केरी ने एक पार्टी दी थी। लॉकडाउन प्रतिबंधों के चलते उस समय ऐसी किसी पार्टी की अनुमति नहीं थी। इसके बावजूद न सिर्फ वहां पार्टी हुई बल्कि कई अन्य प्रतिबंध भी तोड़े गए। इस मामले को पार्टीगेट घोटाला कहा जाता है। मामले की सही जानकारी ब्रिटिश संसद को न देने सहित कई आरोपों में घिरे जॉनसन को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था। अब संसद की विशेषाधिकार समिति इस मामले की जांच कर रही है।
विशेषाधिकार समिति ने बोरिस जॉनसन से चार घंटे तक पूछताछ की। पूछताछ के दौरान जॉनसन ने माफी मांगते हुए सफाई दी। उन्होंने कहा, ‘मैं दिल पर हाथ रखकर कहता हूं, मैंने सदन से झूठ नहीं बोला है।’ उन्होंने कहा कि वे हर समय हाउस ऑफ कॉमन्स के साथ पूरी तरह से पारदर्शी थे। सरकारी विभागों के अधिकारियों को इस बात पर गर्व करना चाहिए कि उन्होंने देश को कोविड से बचाया। जॉनसन ने जोर देकर कहा कि अगर किसी को लगता है कि वे लॉकडाउन के दौरान पार्टी कर रहे थे तो वे पूरी तरह से गलत हैं। ये कोई पार्टी या सामाजिक कार्यक्रम नहीं था। वह खुद अधिकतम 25 मिनट के लिए मौजूद थे।
बोरिस जॉनसन ने संसद की समिति से कहा कि वे अनजाने में संसद को गुमराह करने के लिए माफी मांगते हैं, किंतु यह कहना कि उन्होंने इसे लापरवाही से या जानबूझकर किया, पूरी तरह से असत्य है। सबूत से भी यह साफ है। उन्होंने स्वीकार किया विवादित पार्टी के दौरान सही तरीके से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया गया था, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे जो कर रहे थे वह मार्गदर्शन के साथ असंगत है। जॉनसन जब बोलने के लिए खड़े हुए तो उन्होंने बाइबिल पर हाथ रखकर शपथ ली और कहा कि दिल पर हाथ रखकर वे बोल रहे हैं कि वे सदन से झूठ नहीं बोलते।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.