City Headlines

Home » इलेक्ट्रिक वाहन हाईवे की स्पेशल लेन पर चलते हुए खुद हो जाएंगे चार्ज

इलेक्ट्रिक वाहन हाईवे की स्पेशल लेन पर चलते हुए खुद हो जाएंगे चार्ज

by Madhurendra

सोनभद्र। राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज सोनभद्र के छात्रों ने एक रिसर्च के बाद सड़कों पर दौड़ने वाले इलेक्ट्रिक वाहन के लिए एक ऐसा हाइब्रिड वायरलेस चार्जिंग सिस्टम विकसित किया है, जिससे ये वाहन हाईवे की स्पेशल लेन पर चलते-चलते खुद चार्ज हो जाएंगे। उन्हें किसी चार्जिंग स्टेशन पर रुकने की जरूरत नहीं होगी।
राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज सोनभद्र के विद्युत विभाग के प्रोफेसर डॉ. विजय प्रताप सिंह ने बताया कि इस सिस्टम के तहत हाईवे पर एक अलग लेन तैयार करना होगा। इस लेन में इलेक्ट्रिक क्वायल लगा होगा, जो वाहन के इलेक्ट्रिक क्वायल के संपर्क में आकर उसे चार्ज करता रहेगा। इस लेन से गुजरने वाली गाड़ियां स्वत: चार्ज हो जाएंगी। खास बात यह है कि यह चार्जिंग सिस्टम दिन में सोलर एवं विंड एनर्जी और रात में इलेक्ट्रिक ग्रिड के जरिए काम करेगा। इतना ही नहीं इस सिस्टम से अतिरिक्त सोलर एनर्जी जेनरेट होने पर उसे ग्रिड में ट्रांसफर भी किया जा सकेगा।
विन्धयाचल मंडल मिर्ज़ापुर में आयोजित मंडल स्तरीय विज्ञान प्रतियोगिता में इस मॉडल को इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों ने प्रस्तुत किया, जहां मूल्यांकन समिति ने मिर्जापुर मंडल में प्रथम पुरस्कार दिया। इंजीनियरिंग कॉलेज के विद्युत विभाग के छात्रों ने डॉ. विजय प्रताप सिंह के सुपरविजन में सोलर वेस्ड वायरलेस डायनामिक वेहिकल चार्जिंग सिस्टम का मॉडल विकसित किया है। छात्रों का कहना है आने वाला वक्त इलेक्ट्रिक वाहनों का है लेकिन इनके लिए देशभर में चार्जिंग स्टेशन का व्यापक नेटवर्क तैयार करना कठिन है। ऐसे में यह सिस्टम बहुत उपयोगी हो सकता है। इस मौके पर संस्थान के निदेशक प्रो. जीएस तोमर ने छात्रों को बधाई दी।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.