City Headlines

Home » शेयर मार्किट में तेजी का दौर, 699 अंक उछला सेंसेक्स

शेयर मार्किट में तेजी का दौर, 699 अंक उछला सेंसेक्स

by Sanjeev

नई दिल्ली । वैश्विक बाजार में तेज़ी का असर सोमवार को घरेलू शेयर मार्किट पर भी नज़र आ रहा है । पिछले कारोबारी सप्ताह के दौरान लगातार तीन दिन गिरावट दर्ज़ करने के बाद शेयर बाजार सोमवार को एक प्रतिशत से भी अधिक की तेजी के साथ कारोबार करता नजर आ रहा है।
कारोबार की शुरुआत भी तेजी के साथ हुई। लेकिन शुरुआती 10 मिनट के कारोबार के बाद बाजार ने जबरदस्त गति हासिल कर ली। चौतरफा लिवाली का जोर बन जाने की वजह से सेंसेक्स और निफ्टी दोनों सूचकांकों ने बड़ी छलांग लगाकर एक प्रतिशत से अधिक की तेजी हासिल कर ली। शुरुआती एक घंटे का कारोबार होने के बाद सेंसेक्स 1.17 प्रतिशत और निफ्टी 1.15 प्रतिशत की बढ़त के साथ कारोबार करते नजर आ रहे थे।
आईटी, मेटल और फार्मास्यूटिकल सेक्टर के शेयरों में जोरदार खरीदारी होती नजर आ रही थी। स्टॉक मार्केट के दिग्गज शेयरों में से टेक महिंद्रा, टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज (टीसीएस), एचसीएल टेक्नोलॉजी, टाटा मोटर्स और विप्रो के शेयर 3.14 प्रतिशत से लेकर 2.26 प्रतिशत तक की बढ़त के साथ कारोबार करते दिख रहे थे। दूसरी ओर दिग्गज शेयरों में से सिर्फ एक टाइटन कंपनी 1.74 प्रतिशत की कमजोरी के साथ कारोबार करती नजर आ रही थी।
अभी तक के कारोबार में स्टॉक मार्केट में 1,969 शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग हो रही थी। इनमें से 1,631 शेयर मुनाफा कमाकर हरे निशान में कारोबार कर रहे थे, जबकि 338 शेयर नुकसान उठाकर लाल निशान में कारोबार कर रहे थे। इसी तरह सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 29 शेयर लिवाली के सपोर्ट से हरे निशान में और 1 शेयर बिकवाली के दबाव के कारण लाल निशान में बने हुए थे। जबकि निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 49 शेयर हरे निशान में और 1 शेयर लाल निशान में कारोबार करते दिख रहे थे।
दुनिया भर के शेयर बाजार में बने सकारात्मक माहौल के कारण बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के सेंसेक्स ने आज मजबूती के साथ कारोबार की शुरुआत की। ये सूचकांक 246.70 अंक की बढ़त के साथ 60,147.07 अंक के स्तर पर खुला। शुरुआती 10 मिनट के कारोबार के बाद ही बाजार में चौतरफा लिवाली शुरू हो गई, जिसके कारण सेंसेक्स की चाल भी तेज होती गई।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.