City Headlines

Home » नेपाल में मतगणना जारी, शेर बहादुर देउबा का सत्तारूढ़ गठबंधन बहुमत की ओर

नेपाल में मतगणना जारी, शेर बहादुर देउबा का सत्तारूढ़ गठबंधन बहुमत की ओर

by Madhurendra
Nepal, vote counting, PM, Sher Bahadur Deuba, ruling coalition, majority, Nepali Congress

काठमांडू। नेपाल में मौजूदा प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की नेपाली कांग्रेस पार्टी एक बार फिर सरकार बनाती नजर आ रही है। संसदीय चुनावों में सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस के नेतृत्व वाला गठबंधन बहुमत की ओर बढ़ रहा है। गठबंधन ने अब तक घोषित 148 सीटों में से 77 सीटें जीत ली हैं।
नेपाली संसद के निचले सदन, नेपाली प्रतिनिधि सभा में कुल 275 सीटें हैं। इनमें से 165 सीटों पर प्रत्यक्ष मतदान से चुनाव होता है और शेष 110 सीटें आनुपातिक चुनाव प्रणाली के जरिए भरी जाती हैं। सरकार बनाने के लिए जरूरी बहुमत के लिए किसी राजनीतिक दल या गठबंधन के पास 138 सीटें होना जरूरी हैं। नेपाली प्रतिनिधि सभा और सात राज्यों की विधानसभाओं के लिए बीते रविवार को मतदान हुआ था। मतगणना सोमवार को शुरू हुई थी।
अब तक आए नतीजों के अनुसार प्रत्यक्ष चुनाव के तहत 48 सीटें जीतकर नेपाली कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर रही है। सत्तारूढ़ गठबंधन की साझेदार सीपीएन माओइस्ट सेंटर और सीपीएन यूनिफाइड सोशलिस्ट ने अब तक क्रमशः 16 व 10 सीटें जीती हैं। लोकतांत्रिक समाजवादी व राष्ट्रीय जनमोर्चा को क्रमशः दो और एक सीट मिली है। ये सभी सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा हैं। पूर्व पीएम केपी शर्मा ओली के नेतृत्व वाले विपक्षी गठबंधन सीपीएन-यूएमएल को अब तक 46 सीटें मिली हैं। सीपीएन-यूएमएल को 38 सीटों पर जीत हासिल हुई है।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.