City Headlines

Home » Astro Tips : सूर्यास्त के बाद कभी भी न करें इन चीजों का दान, वरना होगा आर्थिक नुकसान

Astro Tips : सूर्यास्त के बाद कभी भी न करें इन चीजों का दान, वरना होगा आर्थिक नुकसान

by

हिंदू धर्म में दान का विशेष महत्व है. ऐसा माना जाता है कि दान करने से घर में सुख-समृद्धि आती है. दान करने को मुक्ति का मार्ग बताया जाता है. यही कारण है कि लोग कई खास अवसरों पर वस्तुओं का दान करते हैं. ऐसा माना जाता है कि कमाई का कुछ भाग जरूरतमंद लोगों को दान करने से पुण्य प्राप्त होता है. शास्त्रों में दान करने के कुछ नियम बताए गए हैं. इन नियमों (Astro Tips) का पालन करके ही दान करना चाहिए. ये फलदायी होता है. इन नियमों के अनुसार सूर्यास्त के बाद कुछ चीजों का दान करना वर्जित माना गाया है. सूर्यास्त के बाद इन चीजों का दान करना अशुभ होता है. इससे नकारात्मकता आती है. आइए जानें सूर्यास्त (sunset) के बाद किन चीजों का दान नहीं करना चाहिए.

तुलसी का पौधा

सूर्यास्त के बाद तुलसी का पौधा दान नहीं करना चाहिए. सूर्यास्त के बाद तुलसी को स्पर्श करना वर्जित माना जाता है. इस समय तुलसी को जल भी नहीं देना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि सूर्यास्त के बाद इस पौधे को दान करने से भगवान विष्णु नाराज हो जाते हैं. इससे नकारात्मकता आती है.

पैसों का दान

सूर्यास्त के बाद किसी को धन का दान नहीं देना चाहिए. इससे देवी लक्ष्मी रूठ जाती हैं. इस समय देवी लक्ष्मी का घर में आगमन होता है. ऐसे समय में धन का दान देने से आपको नुकसान हो सकता है. इसलिए सूर्यास्त के बाद धन का दान न देकर सुबह के समय करें.

हल्दी का दान न करें

हिंदू धर्म में कई शुभ कामों के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है. इसे बृहस्पति ग्रह का कारक माना जाता है. सूर्यास्त के बाद किसी को हल्दी नहीं देनी चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इससे बृहस्पति ग्रह कमजोर होता है. इस कारण कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

दूध का दान न करें

शास्त्रों में दूध का दान करना बहुत ही फलदायी माना जाता है. इसे चन्द्रमा का कारक माना जाता है. आप सोमवार और शुक्रवार के दिन दूध का दान दे सकते हैं. लेकिन कभी भी सूर्यास्त के बाद दूध का दान नहीं करना चाहिए. इससे देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु नाराज हो जाते हैं. इससे आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है.

दही का दान न करें

दही का संबंध शुक्र ग्रह से माना जाता है. शुक्र ग्रह को सुख-समृद्धि में वृद्धि करने वाला माना जाता है. सूर्यास्त के बाद इसका दान करना अशुभ होता है. इससे शुक्र नाराज हो सकते हैं. सुख-समृद्धि में कमी हो सकती है. इसलिए शाम के समय किसी से भी दही लेने या किसी को देने से बचें.

(यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Leave a Comment

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.

Generated by Feedzy