City Headlines

Home » LIC IPO: 17 मई को स्टॉक एक्सचेंज पर होगी LIC की लिस्टिंग, अगले एक साल तक स्टेक सेल नहीं होगा

LIC IPO: 17 मई को स्टॉक एक्सचेंज पर होगी LIC की लिस्टिंग, अगले एक साल तक स्टेक सेल नहीं होगा

by

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) 17 मई को स्टॉक एक्सचेंजों में लिस्ट होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डिपार्टमेंट ऑफ इन्वेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट (DIPAM) के सचिव ने तुहिन कांता पांडे ने शुक्रवार को कहा, एलआईसी आईपीओ (LIC IPO) लॉन्ग टर्म में पूंजी जुटाने की सरकार की योजना का हिस्सा है. इसमें सरकार की बड़ी हिस्सेदारी बनी रहेगी. एलआईसी का अगले एक साल तक कोई भी स्टेक सेल नहीं होगा. LIC के IPO पर कंपनी के चेयरमैन एम आर कुमार ने कहा कि LIC के इतिहास का ये 3.O दौर है. लिस्टिंग के बाद कई बड़े बदलाव होंगे. हम प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार हैं.

दिपम सचिव ने कहा, LIC IPO शेयर होल्डर्स के लिए बड़ा मौका है. एलआईसी काफी बड़ी और परिपक्व कंपनी हैं. आईपीओ के टाइमिंग पर कई तरह के सवाल उठ रहे है, लेकिन मार्केट के बारे में कोई अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है. हमने 10 एडवाइजर्स से एलआईसी आईपीओ पर सलाह लिया. सभी सलाह पर एक-दूसरे के साथ समीक्षा की. सरकार की प्रतिबद्धता का परिणाम है LIC IPO. एलआईसी में सरकारी बड़ी हिस्सेदारी बनी रहेगी.

3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी सरकार

LIC में सरकारी की 100 फीसदी हिस्सेदारी है. आईपीओ के जरिए वह 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी. पहले सरकार की योजना 5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की थी. लेकिन यूक्रेन क्राइसिस के कारण ग्लोबल चुनौती बढ़ गई है. यही वजह है कि सरकार ने कम हिस्सेदारी बेचने का फैसला किया है. एंकर निवेशकों से 5,600 करोड़ रुपए जुटाने की उम्मीद है. सरकार एलआईसी के आईपीओ में 902-949 रुपए प्राइस बैंडपर 22.1 करोड़ शेयर बेचने की योजना बना रही है.

ब्लूमबर्ग के मुताबिक, नॉर्वे, सिंगापुर और अबू धाबी के सॉवरेन वेल्थ फंड ने एलआईसी की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश में एंकर निवेशक बनने के लिए प्रतिबद्ध है.

पॉलिसी होल्डर्सको मिलेगा डिस्काउंट

एलआईपीओ के आईपीओ में पॉलिसी होल्डर्स को आईपीओ प्राइस पर 60 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा. वहीं रिटेल और कर्मचारियों को 45 रुपए की छूट मिलेगी. IPO का लॉट साइज 15 शेयरों का होगा. अपर प्राइस बैंड के हिसाब से एक लॉट के लिए 14,235 रुपए खर्च करने होंगे.

पॉलिसी होल्डर्स, कर्मचारी और आम रिटेल निवेशक तीनों कैटेगरी में IPO अप्लाई कर सकते हैं. लेकिन उन्हें जिस कैटेगरी के हिसाब से शेयर अलॉट होंगे, सिर्फ उसी कैटेगरी का डिस्काउंट मिलेगा. डिस्काउंट सिर्फ एक ही कैटेगरी में मिलेगी.

एलआईसी के आईपीओ की घोषणा के बाद से एलआईसी के 6.4 करोड़ पॉलिसीधारकों ने देश की इस सबसे बड़ी बीमा कंपनी के शेयर खरीदने को लेकर काफी दिलचस्पी दिखाई है. बोलियां 15 शेयरों के लॉट में लगाई जा सकेंगी.

Leave a Comment

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.

Generated by Feedzy