City Headlines

Home » IPL 2022 के बीच एक और बड़ी टी20 लीग का ऐलान, क्रिकेट फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी, जानिए पूरी डिटेल्स

IPL 2022 के बीच एक और बड़ी टी20 लीग का ऐलान, क्रिकेट फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी, जानिए पूरी डिटेल्स

by

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) ने क्रिकेट की दुनिया में फ्रेंचाइजी आधारित टी20 लीग की शुरुआत की थी और देखते देखते भारत के अलाव बाकी देशों ने भी आईपीएल की तर्ज पर लीग शुरू की. ऑस्ट्रेलिया ने बिग बैश लीग, वेस्टइंडीज ने कैरिबियन प्रीमियर लीग और पाकिस्तान ने पाकिस्तान सुपर लीग की शुरुआत की और अब साउथ अफ्रीका भी इसी तरह की लीग शुरू करने जा रहा है. क्रिकेट साउथ अफ्रीका (Cricket South Africa) ने शुक्रवार को फ्रेंचाइजी आधारित नई टी20 लीग(CSA T20 League) के लॉंच का ऐलान किया है. इस लीग का पहला संस्करण जनवरी 2023 में खेला जाएगा. इस लीग का आयोजन जनवरी में किया जाएगा. सीएसए ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी.

सीएसए के बयान के मुताबिक, इस लीग में विदेशी खिलाड़ी भी हिस्सा लेंगे. खिलाड़ियों को चुनने के लिए नीलामी का आयोजन किया जाएगा. आईपीएल की तरह ही हर टीम को अपनी प्लेइंग-11 में ज्यादा से ज्यादा चार विदेशी खिलाड़ियों को खिलाने की मंजूरी होगी. सीएसए और सपुरस्पोर्ट इस टूर्नामेंट को मैनेज करेंगी.ये दोनों मिलकर एक कंपनी बनाएंगी जो इस लीग का आयोजन कराएगी.

NEW EVENT ALERT

CSA and @SuperSportTV are proud to announce the formation of a dynamic new T20 competition

6⃣ privately-owned franchises
January 2023

Read more https://t.co/IowJFF49Ye#BePartOfIt pic.twitter.com/LjjrPD4Tp3

— Cricket South Africa (@OfficialCSA) April 29, 2022

छह टीमें लेंगी हिस्सा

इस लीग में हालांकि आईपीएल की तुलना में टीमों की संख्या कम होगी. इस लीग में कुल छह टीमें हिस्सा लेंगी. लीग राउंड रोबिन प्रारूप में खेली जाएगी. हर टीम प्रत्येक टीम से दो-दो मैच खेलेगी. शीर्ष तीन टीम प्लेऑफ में जाएंगी. लीग का आयोजन तीन से चार सप्ताह तक चलेगा और कुल 33 मैच खेले जाएंगे.

सीएसएए के सीईओ फोलेट्सी मोसेकी ने कहा, “हम कुछ नया और ताजा सामने लेकर आने को लेकर उत्साहित हैं. इससे निजी निवेशकों को फ्रेंचाइजी में निवेश करने में मदद मिलेगी. सीएसए को पहले से ही स्थानिय और इंटरनेशनल निवेशकों से दिलचस्पी दिखाई दे रही है.”

सुपरस्पोर्ट सीईओ ने कहा ये

सुपरस्पोर्ट के सीईओ मार्क ज्यूरी ने इस मौके पर कहा, “हम उस प्रोजेक्ट में निवेश करने को लेकर उत्साहित हूं जो साउथ अफ्रीका क्रिकेट की किस्मत बदल सकता है. कैलेंडर में शुरुआत में गैप था और इसलिए ये सही समय है.”

इस समय साउथ अफ्रीका क्रिकेट बदलाव के दौर से गुजर रही है. टीम अब उस तरह की क्रिकेट नहीं खेल पा रही है जिस तरह की क्रिकेट खेलने के लिए वो जानी जाती थी. ये लीग साउथ अफ्रीका क्रिकेट में सुधार का काम कर सकती है.सुपर स्पोर्ट इस लीग का प्रसारण करेगा और इंटरनेशनल टीवी मार्केट के लिए भी फीड तैयार करेगा.

Leave a Comment

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.

Generated by Feedzy