City Headlines

Home » Himachal Pradesh: जयराम सरकार ने बनाया नई सड़कों और पुलों के निर्माण का रिकॉर्ड, पिछली सरकारों के मुकाबले किया ज्यादा काम

Himachal Pradesh: जयराम सरकार ने बनाया नई सड़कों और पुलों के निर्माण का रिकॉर्ड, पिछली सरकारों के मुकाबले किया ज्यादा काम

by

इनपुट-प्रणव गोस्वामी

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार प्रणव गोस्वामी की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक जयराम सरकार ने सवा चार साल के कार्यकाल में नई सड़कों के निर्माण का नया रिकॉर्ड बनाया है. पिछली सरकार के मुकाबले हिमाचल प्रदेश में सवा चार साल में करीब 800 किलोमीटर ज्यादा सड़कों का निर्माण (Road Construction) हुआ है. यही नहीं, टारिंग और पुल निर्माण के मामले में भी मौजूदा जयराम सरकार (CM Jairam Thakur) पिछली सरकार के मुकाबले कहीं आगे है. सड़कें विकास की भाग्य रेखाएं होती हैं. बिना सड़क निर्माण के विकास कार्य संभव नहीं हो सकते. किसी भी देश या प्रदेश के विकास के लिए सड़कों का योगदान बेहद अहम है. हालांकि हिमाचल की भौगोलिक परिस्थितियां काफी चुनौतीपूर्ण है.

हिमाचल ने देश और दुनिया समेत दो सालों तक वैश्विक कोविड महामारी का सामना किया. इतनी मुश्किलों के बावजूद सड़क निर्माण कार्य में नया रिकॉर्ड बनाना जयराम सरकार की बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है. जयराम सरकार के सवा चार साल के कार्यकाल के दौरान हिमाचल प्रदेश में अब तक रिकॉर्ड 3 हजार 795 किलोमीटर नई सड़कें बनाई गई हैं. इससे प्रदेश के सैकड़ों गांव सड़क सुविधा से जुड़े हैं. हिमाचल में 3 हजार 527 किलोमीटर की वाहन योग्य सड़कों का निर्माण हुआ है, जबकि 268 किलोमीटर जीप योग्य सड़कें बनाई गई हैं.

जयराम सरकार में सड़क निर्माण का लेखा-जोखा

जयराम सरकार के कार्यकाल में सड़क निर्माण का यह आंकड़ा किसी भी सरकार के कार्यकाल से कहीं ज्यादा है. इसके अलावा प्रदेश सरकार ने अब तक 268 पुलों का भी निर्माण किया है. इसके साथ ही 6 हजार 610 किलोमीटर सड़कों की टारिंग की गई है. हिमाचल प्रदेश की मौजूदा सरकार ने अपने कार्यकाल में पिछली सरकारों से ज्यादा सड़क निर्माण कार्य किया है. कांग्रेस सरकारों के मुकाबले रिकॉर्ड सड़क निर्माण कराया है. बीजेपी हाईकमान भी जयराम सरकार के कामकाज की तारीफ कर चुकी है.

कांग्रेस सरकार में सड़क निर्माण का लेखा-जोखा

जनवरी 2013 से दिसंबर 2017 तक की स्व. वीरभद्र सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार में करीब 3 हजार किलोमीटर सड़कों का ही निर्माण हुआ था. जबकि मौजूदा सरकार में 3 हजार 795 किलोमीटर सड़कें बनी हैं. पहले की कांग्रेस सरकार के कार्यकाल के दौरान 2,867 किलोमीटर वाहन योग्य सड़कों का निर्माण हुआ था. इसके साथ ही 133 किलोमीटर जीप योग्य सड़कें बनाई गई थीं. पांच साल के कार्यकाल के दौरान पूर्व कांग्रेस सरकार ने 5 हजार 602 किलोमीटर सड़कों की टारिंग की थी, जो मौजूदा सरकार के समय हुई टारिंग की तुलना में 1 हजार 8 किलोमीटर कम है. वहीं, कांग्रेस सरकार में 255 पुलों का निर्माण हुआ था, जबकि मौजूदा सरकार ने अब तक 13 पुल ज्यादा बनाए हैं.

हाईकमान ने भी की जयराम सरकार की सराहना

हिमाचल में नई जनकल्याणकारी योजनाओं को लागू करने के साथ ही इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए हाईकमान भी कई बार जयराम सरकार की सराहना कर चुका है. यही वजह है कि जयराम ठाकुर लगातार आलाकमान के चहेते बने हुए हैं. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा अपनी रैली में खुद कह चुके हैं कि जयराम ठाकुर शरीफ हैं, कम बोलते हैं और काम करने में ज्यादा विश्वास रखते हैं.

नोट- लेखक हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार हैं.

Leave a Comment

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.

Generated by Feedzy