City Headlines

Home » Covid in China: कोरोना ने चीन में मचाया हाहाकर, शंघाई छोड़कर भागने लगे लोग, लॉकडाउन से जीना हुआ बेहाल

Covid in China: कोरोना ने चीन में मचाया हाहाकर, शंघाई छोड़कर भागने लगे लोग, लॉकडाउन से जीना हुआ बेहाल

by

चीन (China) में इन दिनों कोरोनावायरस का कहर देखने को मिल रहा है. चीन के आर्थिक शहर माने जाने वाले शंघाई में कोविड केस में अप्रत्याशित इजाफा हुआ है. शंघाई (Shanghai) समेत प्रमुख शहरों में कोरोना को काबू में लॉकडाउन लागू किया गया है. वहीं, शंघाई चीन का एक बड़ा कारोबारी शहर है. मगर लॉकडाउन के बाद यहां पर काम-धंधा बंद हो चुका है. यही वजह है कि अब लोग शहर छोड़कर भागने लगे हैं. स्थानीय पैकर्स और मूवर्स के साथ कुछ कानूनी कंपनियों ने कहा है कि लोग शंघाई छोड़कर तेजी से भाग रहे हैं. सोशल मीडिया पर सलाह ली जा रही है कि लॉकडाउन के बीच शहर को छोड़ने के लिए क्या किया जा सकता है.

शंघाई में दुनियाभर की प्रमुख कंपनियां मौजूद हैं और बड़ी संख्या में विदेशी नागरिक भी यहां पर रहते हैं. लेकिन जिस रफ्तार से कोरोना बढ़ रहा है, उसी रफ्तार से लोगों का पलायन भी यहां से होने लगा है. अंतरराष्ट्रीय मूवर्स शंघाई MT के संस्थापक माइकल फाउंग ने बताया कि हर महीने कंपनी को 30 से 40 ऑर्डर मिला करते थे. लेकिन इसे महीने आर्डर में भारी इजाफा हुआ है. ये इस बात की ओर इशारा कर रहा है कि यहां से बड़ी संख्या में लोग पलायन कर रहे हैं और अपने सामानों को दूसरे शहरों और देशों में ट्रांसफर कर रहे हैं. लॉकडाउन की वजह से लोगों को भारी परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है.

लॉकडाउन में कैसा जीवन जी रहे हैं लोग?

शंघाई में लॉकडाउन की वजह से अराजकता का माहौल है. अन्य शहरों में भी इस बात का डर फैला हुआ है कि कहीं उनके यहां पर भी लॉकडाउन की वजह से ऐसे हालात न पैदा हो जाएं. शंघाई के कई निवासियों को भोजन की कमी, मेडिकल सुविधा की कमी, अस्थायी क्वारंटीन कैंपों में खराब हालात और संक्रमित बच्चों को उनके माता-पिता से अलग करने वाले उपायों को झेलना पड़ रहा है. मार्च में शंघाई में एक नर्स की मौत सिर्फ इसलिए हो गई, क्योंकि उसके खुद के अस्पताल ने भर्ती लेने से इनकार कर दिया. अस्पताल का कहना था कि डिसइंफैक्शन कार्यक्रम की वजह से मरीजों को भर्ती नहीं किया जा सकता है.

शंघाई में कई लोगों के पालतू जानवरों को जान से मार दिया गया है, क्योंकि उनके मालिक कोविड संक्रमित हो गए थे. लोगों को घरों से घसीटकर बाहर निकालने की घटनाएं भी सामने आई हैं. कई ऐसे वीडियो सामने आए हैं, जिसमें लोगों के घरों को जबरदस्ती खाली करवाया जा रहा है, ताकि वहां पर क्वारंटीन सुविधा शुरू की जा सके. इसके अलावा, लोगों की पिटाई के भी वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं. मार्च में जिलिन शहर में एक यूनिवर्सिटी में छात्रों को लॉक कर दिया गया था. उसका वीडियो भी वायरल हुआ, जिसमें वह गिड़गिड़ाते हुए देखा गया. चीन के अधिकतर हिस्सों में लॉकडाउन लोगों के लिए मुसीबत लेकर आया है.

Leave a Comment

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.

Generated by Feedzy