City Headlines

Home » Asian Badminton Championship: PV Sindhu के आगे निकला चीन की खिलाड़ी का दम, सेमीफाइनल में पहुंच पदक किया पक्का

Asian Badminton Championship: PV Sindhu के आगे निकला चीन की खिलाड़ी का दम, सेमीफाइनल में पहुंच पदक किया पक्का

by

भारत की स्टार महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने एशियाई चैंपियनशिप (Asian Badminton Championship) में अपना दमदार फॉर्म जारी रखा है और महिला एकल वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. दो ओलिंपिक पदक जीतने वाली सिंधु ने शुक्रवार को खेले गए क्वार्टर फाइनल में कड़े मुकाबले में चीन की हि बिंग जियाओ (He Bing Jiao)को मात दी. सेमीफाइनल में कदम रखने के साथ ही सिंधु ने इस टूर्नामेंट में अपने लिए पदक पक्का कर लिया है. यह टूर्नामेंट कोविड-19 महामारी के कारण दो साल के अंतराल बाद खेला जा रहा है।

चौथी वरीय सिंधु ने 2014 गिमचियोन चरण में कांस्य पदक जीता था. उन्होंने एक घंटे 16 मिनट तक चले क्वार्टरफाइनल में पांचवीं वरीयता प्राप्त चीन की खिलाड़ी को 21-9, 13-21, 21-19 से पराजित किया. दुनिया की सातवें नंबर की खिलाड़ी सिंधु का मैच पहले बिंग जियाओ के खिलाफ जीत का रिकॉर्ड 7-9 था, जिसे वह पहले पिछली दो भिड़ंत में हरा चुकी है. सेमीफाइनल में सिंधु का सामना जापान की अकाने यामागुची से होगा जिन्होंने थाईलैंड की पोर्नपावी चोचुवोंग को 9-21, 21-15, 21-17 से हराया.

सिंधु ने जीता पहला गेम

सिंधु ने पहले गेम में बिना समय गंवाए 11-2 की बढ़त बना ली और फिर दबदबा कायम रखते हुए पहला गेम जीत मैच में 1-0 से आगे हो गईं.बिंग जियाओ ने हालांकि दूसरे गेम में शानदार वापसी की और 6-4 की बढ़त ली. ब्रेक तक वह इस बढ़त को 11-10 तक पहुंचाने में सफल रहीं. ब्रेक के बाद चीन की खिलाड़ी ने लगातार पांच अंक बनाकर 19-12 की बढ़त बना ली. यहां से सिंधु वापसी नहीं कर पाईं और दूसरा गेम जीत मैच में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली इसे तीसरे गेम में पहुंचा दिया.

रोमांचक रहा निर्णायक गेम

निर्णायक गेम काफी रोमांचक रहा. दोनों खिलाड़ियों ने अच्छी शुरुआत की. गेम की शुरुआत में स्कोर 2-2 से बराबर था, लेकिन सिंधु ने अपने क्रॉस-कोर्ट स्मैश से अंक जुटाए. इसका चीन की खिलाड़ी के पास कोई जवाब नहीं था. सिंधु ब्रेक तक 11-5 से आगे हो गईं. बिंग जियाओ ने हालांकि ब्रेक के बाद वापसी की और सिंधु की बढ़त को कम कर दिया. सिंधु एक समय 15-9 से आगे थीं लेकिन लय गंवाने के कारण 16-15 पर पहुंच गईं. इसके बाद सिंधु 18-16 से आगे थीं और उन्होंने चार मैच प्वाइंट हासिल कर मैच जीत लिया.

इससे पहले सिंधु ने सिंगापुर की सिंगापुर की युई यान जेस्लिन हूई को सीधे गेमों में मात देकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था. सिंधु ने दुनिया की 100वें नंबर की खिलाड़ी जेस्लिन हूई को 42 मिनट में 21-16 21-16 से हराया.

Leave a Comment

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.

Generated by Feedzy