City Headlines

Home » गर्मियों में ज्यादा थकान होना पीलिया का हो सकता है लक्षण, ऐसे करें इससे बचाव

गर्मियों में ज्यादा थकान होना पीलिया का हो सकता है लक्षण, ऐसे करें इससे बचाव

by

गर्मियों के इस मौसम में पीलिया (Jaundice) के काफी ज्यादा मामले देखने को मिलते हैं. पीलिया का असर आपको लिवर (Liver) पर भी देखने को मिलता है. पीलिया की वजह से हेपेटाइटिस, लिवर सिरोसिस और फैटी लिवर जैसी बीमारियां भी हो सकती है. आमतौर पर पीलिया के लक्षण आसानी से समझ में आ जाते हैं, लेकिन कई मामलों में लोग लापरवाही भी करते हैं, जिससे यह बीमारी गंभीर हो जाती है और लिवर को नुकसान पहुंचाने लगती है. डॉक्टरों का कहना है कि इस मौसम में पीलिया होने की आशंका ज्यादा रहती है. ऐसे में जरूरी है कि इस बीमारी से बचाव किया जाए.

वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. कवलजीत सिंह बताते हैं कि जब लिवर में बिलिरुबिन अधिक बनने लगता है. ये एक प्रकार का वेस्ट होता है, जो शरीर से बाहर नहीं निकल पाता. जिससे शरीर पीला पड़ने लगता है और पीलिया हो जाता है. पीलिया होने पर बुखार आता है. इसमें आपकी स्किन और आंखें पीली होने लगती हैं. शरीर थका हुआ महसूस करता है, खुजली होने लगती है, यूरिन का रंग अधिक पीला हो जाता है और भूख भी कम हो जाती है. कई मामलों में मरीज को पेट में तेज दर्द और सूजन की शिकायत भी होती है. अगर किसी को ये सब लक्षण महसूस हो रहे हैं तो तुरंत डॉक्टरों से सलाह लेनी चाहिए. लापरवाही करने से लिवर को नुकसान पहुंच सकता है. क्योंकि लिवर और पीलिया का आपस में संबंध है. अगर पीलिया हो गया है तो ये आपके लिवर को कमजोर कर सकता है. कई बार कमजोर लिवर की वजह से भी पीलिया हो जाता है.

दवाओं से आसानी से हो जाता है इलाज़

डॉ. के मुताबिक, आमतौर पर पीलिया सात से 10 दिन में ठीक हो जाता है, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि समय पर इसकी पहचान करके इलाज़ कराया जाए. अगर पीलिया के लक्षणों की शुरुआत में ही पहचान कर ली जाए तो दवाओं के माध्यम से ही ये आसानी से ठीक हो जाता है, लेकिन अकसर लोग इनपर ध्यान नहीं देते. कई मामलों में तो मरीज खुद से ही दवाएं लेने लगते हैं. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसके लिवर को और भी नुकसान हो सकता है. अगर पीलिया की वजह से लिवर में परेशानी शुरू हो गई तो हालत गंभीर भी हो सकती है.

गर्मियों में इन बातों का रखें ध्यान

बाहर का खाने से बचें

तला-भुना और बासी भोजन न करें

साफ पानी पीएं

हेपेटाइटिस की वैक्सीन जरूर लगवा लें

साफ-सफाई का ध्यान रखें और हाथ धोकर ही खाना खाएं

शराब का अधिक सेवन न करें

Leave a Comment

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.

Generated by Feedzy