City Headlines

Home » एसी-कूलर से हेल्थ को हो रहा है नुकसान! इन देसी तरीकों से रूम को करें ठंडा

एसी-कूलर से हेल्थ को हो रहा है नुकसान! इन देसी तरीकों से रूम को करें ठंडा

by

भारत के अधिकतर हिस्सों में गर्मी का कहर जारी है. कहीं बिजली संकट ( power crisis in Delhi ) पैदा हो रहा है, तो कहीं तेज गर्मी के कारण लोगों की तबीयत बिगड़ी हुई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक देश के कुछ हिस्सों में गर्मी इतनी ज्यादा पड़ रही है कि वहां पारा 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है. चिलचिलाती गर्मी और धूप से राहत पाने के लिए अमूमन हर कोई कोशिशों में जुटा हुआ है. घर को ठंडा ( keep cool your house ) रखने के लिए लोग कूलर और एसी की मदद ले रहे हैं, लेकिन इन मशीनों को ज्यादा लंबे समय तक चलाना भी नुकसानदायक साबित हो सकता है. इनका इस्तेमाल हेल्थ ( Health tips ) को तो नुकसान पहुंचाता है साथ ही इन्हें अधिक चलाने से बिजली का बिल भी ज्यादा आता है.

अगर एसी और कूलर चलाने ( AC and Cooler tips ) के बाद भी आपको गर्मी से राहत नहीं मिल रही है, तो ऐसे में आपको दूसरे तरीके भी आजमाने चाहिए. आपको ऐसे तरीके अपनाने चाहिए, जो घर को बिना एसी और कूलर के ठंडा रख सके. हम आपको कुछ ऐसे होम हैक्स या ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जो काफी हद तक घर को ठंडा रखने में कारगर साबित हो सकते हैं.

कमरे के बल्ब बदलें

कभी-कभी घर में लगे हुए बल्ब या तेज लाइट्स भी गर्मी को बढ़ाने का काम करते हैं. अगर आपको लगता है कि आपके घर में लगे हुए बल्ब या लाइट्स गर्मी के बढ़ने का कारण बनी हुई हैं, तो ये जान लीजिए कि इन्हें बदलने का समय आ गया है. आजकल मार्केट में एलईडी लाइट्स मौजूद हैं, जो ज्यादा रोशनी देने के साथ ज्यादा हीट नहीं करते. ऐसी एलईडी लाइट्स को घर में लगाएं.

फ्रिज की बनाएं जगह

कुछ लोग घर में कम स्पेस होने के कारण फ्रिज को ऐसी जगह रख देते हैं, जो उनके तंग होने का सबब बन जाता है. मौसम में मौजूद गर्मी और फ्रिज से निकलने वाली हीट घर को हद से ज्यादा गर्म बना सकती है. फ्रिज को ऐसी जगह रखने का प्रबंध करें, जहां आपका सोना और बैठना काफी कम हो. हो सकता है ये आपके लिए संभव न हो, लेकिन ऐसा करने से बहुत राहत मिल सकती है.

खसखस की चादर

एक्सपर्ट्स के मुताबिक खसखस ठंडक देने का काम करती है. अगर आप कमरे को देसी तरीके से ठंडा रखना चाहते हैं, तो खसखस की चादर का इस्तेमाल करना शुरू करें. आजकल ये मार्केट में आसानी से मिल जाती है और इनका दाम भी ज्यादा नहीं होता. आपको बस खसखस की चादर खरीद कर लानी है और घर के दरवाजों पर इसे टांग देना है. बीच-बीच में इसे गीला करते रहे, ताकि ये एक कूलिंग एजेंट के रूप में काम कर सके.

Leave a Comment

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.

Generated by Feedzy