City Headlines

Home » SBI की चेतावनी, भूलकर भी न उठाएं इस नंबर के फोन, वरना मिनटों में खाली जाएगा खाता

SBI की चेतावनी, भूलकर भी न उठाएं इस नंबर के फोन, वरना मिनटों में खाली जाएगा खाता

by

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने 45 करोड़ ग्राहकों को चेतावनी जारी की है. यह चेतावनी ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) से आगाह करने के लिए है. स्टेट बैंक ने फोन नंबर जारी कर कहा है कि इन नंबर से फोन कॉल आए तो कतई रिसीव न करें. ये फोन कॉल फ्रॉड नंबर हो सकते हैं और इससे बड़ा आर्थिक नुकसान पहुंच सकता है. फोन कॉल, मैसेज के जरिये आजकल फ्रॉड की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं. स्टेट बैंक के ग्राहक भी इससे अछूते नहीं हैं. ग्राहकों को बचाने के लिए स्टेट बैंक ने चेतावनी जारी की है. स्टेट बैंक ने ग्राहकों से फिशिंग स्कैम (SBI Phishing Scam) से बचने की सलाह दी है.

एसबीआई के नाम पर ट्वीट, एसएमएस और ईमेल के जरिये फिशिंग स्कैम किया जा रहा है. धोखेबाज खुद को स्टेट बैंक का कर्मचारी या अधिकारी बताते हैं और ग्राहकों से जरूरी जानकारी चुरा लेते हैं. स्टेट बैंक ने दो नंबर जारी किए हैं और इस नंबर से फोन आने पर नहीं उठाने की सलाह दी है. स्टेट बैंक के मुताबिक, 8294710946 और 7362951973 मोबाइल नंबर फ्रॉड से जान पड़ते हैं. सलाह में कहा गया है कि इन दोनों नंबर से फोन आने पर रिसीव न करें.

ये दो नंबर हैं खतरनाक

इन दोनों नंबर को लेकर सीआईडी असम ने सबसे पहले आपत्ति जाहिर की थी. एक ट्वीट में असम सीआईडी ने लिखा, स्टेट बैंक के ग्राहक दो नंबर से फोन कॉल रिसीव कर रहे हैं. ये नंबर हैं -+91-8294710946 और +91-7362951973. फोन करने वाला व्यक्ति ग्राहक से कहता है कि केवाईसी के लिए मोबाइल पर एक लिंक भेजा गया है जिसे क्लिक करना है. असम सीआईडी ने चेताते हुए कहा है कि स्टेट बैंक के ग्राहकों को इस तरह की फिशिंग और संदिग्ध लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए.

स्टेट बैंक ने बाद में इन दोनों नंबर को कंफर्म किया. बैंक ने कहा कि इन दोनों नंबर के फोन कॉल न उठाएं. केवाईसी अपडेट के लिए किसी भी फिशिंग लिंक पर क्लिक न करें क्योंकि ये लिंक स्टेट बैंक से जुड़ी नहीं हैं. एसबीआई ने असम सीआईडी के ट्वीट को री-ट्वीट करते हुए यह बात लिखी है. एक ग्राहक के ट्वीट का जवाब देते हुए स्टेट बैंक ने कहा इन नंबर के खिलाफ आईटी सिक्योरिटी तुरंत एक्शन लेगी. स्टेट बैंक ने कहा कि मोबाइल पर, ईमेल पर पर्सनल जानकारी जैसे कि आईडी, पासवर्ड, डेबिट कार्ड नंबर, पिन, सीवीवी या ओटीपी किसी को कभी न दें. ऐसे किसी लिंक पर क्लिक न करें जो इस तरह की जानकारी मांगती हो.

स्टेट बैंक ने कहा है कि किसी ग्राहक से इस तरह की जानकारी नहीं मागी जाती है या फिशिंग की घटना होने पर ईमेल आईडी report.phishing@sbi.co.in पर शिकायत लिखें या हेल्पलाइन नंबर 1930 पर फोन करें. ऐसी कोई भी घटना होने पर स्थानीय पुलिस थाने में शिकायत दर्ज की जा सकती है.

Leave a Comment

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.

Generated by Feedzy