City Headlines

Home » यूपी: CBI की तर्ज पर बनेगी स्पेशल इंवेस्टीगेशन टीम, अपराधों पर लगेगी लगाम

यूपी: CBI की तर्ज पर बनेगी स्पेशल इंवेस्टीगेशन टीम, अपराधों पर लगेगी लगाम

by City Headline

सूबे के सीएम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भ्रष्टाचार और आर्थिक अपराधों पर अच्छे से लगाम कसने की तैयारी कर ली है। इसके लिए सीएम ने सीबीआई की ही तर्ज पर यूपी स्पेशल पुलिस स्टेबिलिशमेंट एक्ट तैयार करने के आदेश दे दिए हैं। योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए स्पेशल इंवेस्टीगेशन टीम को CBI की तरह बनाकर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

जानकारी के अनुसार गृह विभाग के दौरान सीएम योगी ने सीबीआई की तर्ज पर कानून बनाने के निर्देश दिए। वहीं प्रेजेंटेशन के बाद अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए है कि प्रदेश में होने वाले बड़े घोटालों, आर्थिक अपराधों, पेपर लीक जैसी बड़ी वारदातों की जांच के लिए पहले से मौजूद एसआईटी एक प्रशासनिक आदेश के आधार पर काम कर रही है।

इसे और प्रभावी बनाने के लिए सीबीआई की तरह एक्ट बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि एसआईटी को भी इसी तजज़् पर अधिकार देकर विवेचना आदि का काम और सुदृढ़ किया जाएगा। अवनीश अवस्थी ने बताया कि प्रेजेंटेशन के दौरान मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि अब तक माफिया की 2081 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति जब्त की गई है।

इसके बाद सीएम ने कहा है कि सभी कैबिनेट मंत्री अब फील्ड में भी जाएंगे। 18 मंडलों के लिए 18 टीमें गठित करने के बाद 18 सप्ताह के लिए कार्यक्रम भी तैयार किए जाएंगे। साथ ही सचिवालय को भी दलालों से मुक्त रखा जाएगा। सीएम ने यह भी कहा कि फील्ड के अधिकारियों को अनावश्यक रूप से सचिवालय नहीं बुलाया जाए।

इसी के साथ ही कोई भी फाइल किसी भी पटल पर 3 दिन से ज्यादा लंबित न हो। इतना ही नहीं अगले 100 दिन में एसटीएफ अयोध्या यूनिट का गठन होने के निर्देश दिए हैं। मिर्ज़ापुर, जालौन, बलरामपुर में महिला पीएसी बटालियन का भी गठन किया जाएगा। अलीगढ़, कानपुर, देवबंद और बहराइच सहित अन्य ATS सेंटर्स की कार्रवाई में तेजी लाई जाए।

बताते चलें कि इसी के साथ स्पेशल पुलिस ऑपरेशन टीम की नई टीम के लिए अगले 100 दिन में तेज दक्ष कार्मिकों का चयन व प्रशिक्षण तेज होने के भी निर्देश दिए गए हैं। उन्हें विशेष स्नाइपर ट्रेनिंग दिलाएंगे और प्रत्येक महिला बीट सिपाही को स्कूटी उपलब्ध होना आवश्यक है।

Leave a Comment

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.