City Headlines

Home » NIA ने आतंकवाद से निपटने के लिए गढ़े नए कीर्तिमान: अमित शाह

NIA ने आतंकवाद से निपटने के लिए गढ़े नए कीर्तिमान: अमित शाह

by City Headline

देश के केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने कहा कि इतनी अल्पावधि में राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने आतंकवाद से निपटने के जो मानक स्थापित किए हैं। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी के आतंकवाद मुक्त भारत के संकल्प को सिद्ध करने में NIA आगे भी इसी समर्पण से काम करेगी। साथ ही सभी को राष्ट्रीय जांच एजेंसी दिवस की शुभकामनाएं दी हैं।

NIA अन्य एजेंसियों के लिए भी प्रेरणीय हैं। NIA ने बहुत ही कम समय में 90% से अधिक कन्विक्शन रेट के साथ ‘गोल्ड स्टैण्डर्ड’ सेट किये हैं। इसके लिए मैं राष्ट्रीय जांच एजेंसी के सभी कर्मियों को बधाई देता हूँ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत विकास के रास्ते पर अग्रसर है और आज दुनियाभर में हर क्षेत्र में ऐसी स्थिति का निर्माण हुआ है कि भारत के बिना विश्व के किसी भी देश के लक्ष्य पूरे नहीं हो सकते।

इसके लिए भारत की आंतरिक सुरक्षा को सुदृढ़ बनाने में राष्ट्रीय जांच एजेंसी की अहम भूमिका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश की पुलिस इन्वेस्टीगेशन पद्धति में आमूलचूल परिवर्तन हुए हैं। साथ ही इन्वेस्टिगेशन भी अब थर्ड डिग्री पर नहीं बल्कि तकनीक, डेटा और इन्फोर्मेशन की डिग्री पर निर्भर होना चाहिए।

इसके लिए राष्ट्रीय डेटाबेस बनाकर डिजिटल फोरेंसिक में भी दक्षता बढ़ानी चाहिए। 2014 में नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद से ही राष्ट्रीय जांच एजेंसी सशक्त और मजबूत बने और दुनियाभर में NIA को आतंकवाद विरोधी एजेंसी के रूप में स्वीकृति मिले इसके लिए ढेर सारे सार्थक कदम उठाये हैं।

सफलता से अगर संतोष की निर्मिती हो तो आलस्य बढ़ता है, वहीं अगर हमारे अंदर और आगे जाने की इच्छा जागृत होती है तो संस्था भी आगे बढ़ती है। मोदीजी के 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लक्ष्य को सिद्ध करने के लिए NIA को भी अपनी सफलता को कंसोलिडेट व इंस्टीट्यूशनलाइज करने का संकल्प लेना चाहिए।

Leave a Comment

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.