City Headlines

Home » अमेरिकी कंपनियां मेक इन इंडिया पर करें पहल: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

अमेरिकी कंपनियां मेक इन इंडिया पर करें पहल: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

by City Headline

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अमेरिकी कंपनियों को भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा की गई नीतिगत पहलों का लाभ उठाने की बात की है। ‘मेक इन इंडिया’ के दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए रक्षा उपकरणों के संयुक्त अनुसंधान एवं विकास, विनिर्माण और रखरखाव करने का आह्वान किया है। जिसको मेक फॉर द वर्ल्ड’ नाम दिया गया है।

रक्षामंत्री 21 अप्रैल, 2022 को अपनी 30वीं वार्षिक आम बैठक के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स इन इंडिया (AMCHAM India) के सदस्यों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने अमेरिकी कंपनियों को सह-उत्पादन, सह-विकास, निवेश प्रोत्साहन और के लिए आमंत्रित किया। भारत में रखरखाव मरम्मत और ओवरहाल सुविधाओं के विकास की बात भी कही है।

हाल ही में, कुछ अमेरिकी कंपनियों ने ‘मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड’ के हमारे लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए भारतीय उद्योग के साथ साझेदारी में अपनी स्थानीय उपस्थिति का विस्तार किया है। हम मानते हैं कि यह सिर्फ एक शुरुआत है। बढ़ते कारोबार के साथ, हम भारत में अमेरिकी कंपनियों द्वारा निवेश बढ़ाने की आकांक्षा रखते हैं।

राजनाथ सिंह ने कहा कि औद्योगिक सुरक्षा समझौते का पूर्ण उपयोग करते हुए, हमें रक्षा प्रौद्योगिकी के सहयोग और स्वदेशीकरण को सुविधाजनक बनाने और एक दूसरे की रक्षा आपूर्ति श्रृंखला में अमेरिकी और भारतीय कंपनियों की भागीदारी को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। भारत में विनिर्माण सुविधाएं स्थापित करने के लिए अमेरिकी कंपनियों का स्वागत है।

2+2 मंत्रिस्तरीय बैठक के दौरान, भारत और अमेरिका ने उन्नत संचार प्रौद्योगिकी, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, क्वांटम विज्ञान, एसटीईएम, अर्ध-कंडक्टर और जैव प्रौद्योगिकी जैसी महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों में सहयोग को आगे बढ़ाने के अपने इरादे की पुष्टि की। उन्होंने निजी उद्योग से संयुक्त अनुसंधान और विकास परियोजनाओं को विकसित करने और शुरू करने, वित्त जुटाने, प्रौद्योगिकियों को बढ़ावा देने और तकनीकी सहयोग बढ़ाने का आग्रह किया।

उन्होंने सीईटी के किफायती परिनियोजन और व्यावसायीकरण को सक्षम करने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान-प्रदान और प्रौद्योगिकी के विकास के लिए मिलकर काम करने के सरकार के संकल्प को आवाज दी। AMCHAM-India भारत में सक्रिय अमेरिकी व्यापारिक संगठनों का एक संघ है।

1992 में स्थापित, AMCHAM के सदस्य के रूप में 400 से अधिक अमेरिकी कंपनियां हैं। प्रमुख उद्देश्यों में उन गतिविधियों को बढ़ावा देना शामिल है जो भारत में अमेरिकी कंपनियों द्वारा निवेश को प्रोत्साहित और प्रोत्साहित करेंगे और द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाएंगे।

Leave a Comment

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.