City Headlines

Home » आवारा पशुओं के हमले से देश में हर रोज 3 लोगों को गंवानी पड़ रही अपनी जान

आवारा पशुओं के हमले से देश में हर रोज 3 लोगों को गंवानी पड़ रही अपनी जान

by City Headline

आवारा पशुओं के हमले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इस कारण हर रोज देश में औसतन तीन लोगों की मौत हो रही है. आवारा पशुओं के हमले को रोकने के लिए और इन हमलों से होने वाले जानमाल के नुकसान को कम करने के लिए केंद्र सरकार ने अपनी गाइडलाइंस में बदलाव किया है. केंद्र सरकार ने आवारा पशुओं और दूसरे जानवरों की अलग-अलग श्रेणी बनाकर उसके आधार पर गाइडलाइंस तय की है. केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से लावारिस पशुओं का वैक्सीनेशन करने को भी कहा है.

सरकार का कहना है कि अगर आवारा पशु बीमार हैं तो उनका सही ढंग से इलाज कराया जाए. उसके बाद इनका वैक्सीनेशन करवाया जाए, जिससे इन पशुओं से होने वाले संक्रमण इंसानों के बीच में न फैले. केंद्र सरकार ने राज्यों को यह भी निर्देश दिया कि राज्य सरकार ऐसे लोगों की पहचान करें जो अपने पशुओं को किसी बीमारी हो जाने या उनके काम लायक न होने पर उन्हें बेसहारा छोड़ देते हैं. सरकार ने ऐसे लोगों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं.

साथ ही गाइडलाइन में ऐसा प्रावधान किया गया है जिससे शिकायत तंत्र और पशु हेल्प लाइन पोर्टल बनाया जाए. जांच में कोई आवारा पशु हो तो उसकी बीमारी को देखते हुए इलाज कराया जाए, अगर किसी पशु को संक्रामक बीमारी हो तो उसे अलग रखा जाए जिससे संक्रमण किसी दूसरे पशु या किसी इंसान में न फैले. साथ ही किसी ऐसे बीमारी या संक्रमण से ग्रसित पशु जिनका इलाज संभव न हो तो उन्हें शांतिपूर्ण ढंग से खत्म कर दिया जाए.

किस राज्य में हैं सबसे ज्यादा आवारा पशु

Leave a Comment

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.